खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाईराजनीतिक

स्वच्छता अभियान पश्चात संकल्प लेकर भाजपा ने दी महात्मा गांधी को स्वच्छांजलि

स्वच्छता अभियान पश्चात संकल्प लेकर भाजपा ने दी महात्मा गांधी को स्वच्छांजलि

दुर्ग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में सभी नागरिकों से एक अक्टूबर को ‘स्वच्छता के लिए एक घंटे का श्रमदान’ करने की अपील की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान के आव्हान के पालन में गांधी जयंती से एक दिन पूर्व दुर्ग शहर विधानसभा के कार्यकर्ता दुर्ग संभाग चुनाव प्रभारी व उत्तरप्रदेश संगठन सह-प्रभारी  संजीव चौरसिया (विधायक) की विशेष उपस्थिति, जिला भाजपा अध्यक्ष जितेन्द्र वर्मा के मार्गदर्शन और मंडल भाजपा अध्यक्ष डॉ. सुनील साहू के नेतृत्व में रविवार को पोटिया चौक में एकत्र हुए और व्यापक रूप से स्वच्छता अभियान चलाकर महात्मा गांधी को स्वच्छांजलि दी, इस दौरान बड़ी संख्या में पुरुष और महिला कार्यकर्ताओं ने हाथ में झाड़ू और डस्टबीन लेकर साफ सफाई की और कूड़ा उठाया। पोटिया चौक के पास अंग्रेजी और देसी शराब दुकान के आसपास चारों तरफ बिखरे डिस्पोजल प्लास्टिक गिलास और शराब की बोतलों को भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक जगह एकत्र कर कूड़ेदान में डाला।

अभियान में विशेष रूप से उपस्थित दुर्ग संभाग चुनाव प्रभारी व उत्तरप्रदेश संगठन सह-प्रभारी  संजीव चौरसिया (विधायक) ने कहा कि स्वच्छता के पालन से मनुष्य जीवन की बहुत सारी समस्याओं और तकलीफों का समाधान मिलता है। वातावरण को स्वच्छ रखना हमारा कर्तव्य है, वातावरण की स्वच्छता से ही मनुष्य का स्वास्थ्य जुड़ा हुआ है, इसीलिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वच्छ भारत श्रेष्ठ भारत का नारा दिया था, इसी नारे को फलीभूत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाया गया स्वच्छता अभियान एक राष्ट्रीय आंदोलन का रूप ले चुका है। स्वच्छ भारत अभियान के संदेश ने लोगों के अंदर उत्तरदायित्व की एक अनुभूति जगा दी है। अब जबकि नागरिक पूरे देश में स्वच्छता के कामों में सक्रिय रूप से सम्मिलित हो रहे हैं, महात्मा गांधी द्वारा देखा गया ‘स्वच्छ भारत’ का सपना अब साकार होने लगा है।

जिला भाजपा अध्यक्ष जितेन्द्र वर्मा ने कहा कि स्वच्छ भारत का नारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा दिया गया नारा था लेकिन इस नारे को धरातल पर साकार करने के लिए किसी ने काम नहीं किया। 70 साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे धरातल पर उतारा और वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद स्वच्छ भारत अभियान के आव्हान के साथ स्वच्छता के लिए जन जागरूकता लाने का प्रयास किया, जिसका यह सुपरिणाम है कि आज प्रत्येक नागरिक स्वच्छता के प्रति संवेदनशील हुआ है और लोगों की यत्र तत्र कचरा फेंकने की प्रवृत्ति भी अब काफी हद तक कम हुई है, जिसके चलते अब वातावरण में स्वच्छता अधिक दिखाई देती है। स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर छोटा प्रयास मायने रखता है। भावी पीढ़ी को एक स्वच्छता से भरा माहौल देने के लिए मार्ग प्रशस्त करना वर्तमान पीढ़ी की जिम्मेदारी है। स्वच्छता को संस्कार के रूप में भावी पीढ़ी को देना होगा। इस महान प्रयास से आने समय में भारत स्वच्छता के मामले में विश्व के लिए उदाहरण बन सकेगा।

सफाई अभियान पश्चात भाजपा नेता अजय तिवारी ने उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं एवं आम  नागरिकों को अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने की शपथ दिलाते हुए श्रेष्ठ भारत निर्माण का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम को सेवा पखवाड़ा के जिला प्रभारी संतोष सोनी, मंडल अध्यक्ष डॉ. सुनील साहू, मदन वाढ़ई, सुनील अग्रवाल, विजय ताम्रकार एवं महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष दिव्या कलिहारी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन सेवा पखवाड़ा के विधानसभा प्रभारी अनूप गटागट द्वारा किया गया।

उपस्थित प्रमुख नेताओं में सुरेंद्र कौशिक, दिलीप साहू, राजेंद्र कुमार, विनायक नातू, अलका बागमार, आशीष निमजे, दीपक चोपड़ा, रजनीश श्रीवास्तव, अजय तिवारी, संतोष सोनी, डॉ. सुनील साहू, मदन वाढ़ई, सुनील अग्रवाल, विजय ताम्रकार, चतुर्भुज राठी, मनोज अग्रवाल, प्रकाश साहू, गजेंद्र यादव, दिव्या कलिहारी, पोषण साहू, रीता मेश्राम, अशोक कंडरा, साजन जोसफ, अनूप गटागट, बी के द्विवेदी, धर्मेंद्र यादव, शिवेंद्र परिहार, महेश जैन, चंद्रप्रकाश मेश्राम, महेंद्र चोपड़ा, रितेश जैन, अबीर गोयल, आशुतोष मिलिंद, जयश्री राजपूत, झरना वर्मा, श्वेता कनौजिया, प्रीति साहू, शारदा गोटे, पूर्णिमा साहू, सीमा मिश्रा, अदिति खारिया, संजय शुक्ला, संजय सिंह, उदय शंकर त्रिपाठी, महेंद्र लोढ़ा, अमर भोई, मलखान सिंह लोधी, मोहन केसवानी सहित सैकड़ो की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button