छत्तीसगढ़

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में तीनों रेल मण्डलों पर “हर पटरी – साफ सुथरी” कैम्पेन का विशेष अभियान। विभिन्न रेल खंडों पर ट्रेकों व क्षेत्रों को चिन्हित कर वहां “हर पटरी – साफ सुथरी” अभियान की व्यापक शुरुआत की जाएगी।

भूपेंद्र साहू।
ब्यूरो चीफ बिलासपुर।
मो.- 9691444583
बिलासपुर – दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में तीनों मण्डलों के सभी स्टेशनों पर यात्रियों को स्टेशन परिसर एवं गाडियों में स्वच्छ, सुखद एवं पर्यावरण अनुकूल वातावरण मुहैया कराने के प्रति लगातार प्रयासरत है। रेलवे स्टेशनों एवं रेलगाड़ियों में नियमित साफ सफाई सुनिश्चित की जाती है, साथ ही नियमित उदघोषणा के माध्यम से यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरुक भी किया जाता है। इसके अंतर्गत यात्रियों से स्टेशन परिसर को साफ सुथरा रखने, धूम्रपान नहीं करने तथा यहां वहां गंदगी नहीं करने का अनुरोध निरंतर किया जाता है।
रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार एवं स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत पिछले वर्षों की भांति इस वर्ष भी दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 16 सितंबर से 02 अक्टूबर 2023 तक “स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत तीनों रेल मंडलो में साफ-सफाई एवं स्वच्छता से संबन्धित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।
“स्वच्छता पखवाड़ा” के आगे भी इस अभियान को गति और ऊर्जा देने तथा साफ-सफाई एवं स्वच्छता को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से अक्टूबर माह में “हर पटरी-साफ सुथरी” विशेष अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए रेल मंडलों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।
रेलवे स्टेशनों और उसके आसपास के क्षेत्रों में जहां शहर की परिधियां शुरू होती है वहां ट्रेकों के इर्द गिर्द काफी गंदगी रहती है। साथ ही इन क्षेत्रों में खुले में नित्यक्रिया भी संपादित की जाती है, जो कि रेलवे के लिए एक चिंता का विषय है। स्वच्छता के मकसद से “हर पटरी-साफ सुथरी” अभियान के तहत विभिन्न रेल खंडों पर ट्रेकों व क्षेत्रों को चिन्हित कर वहां “हर पटरी-साफ सुथरी” अभियान की व्यापक शुरुआत की जाएगी।
रेल व आम नागरिकों को रेल क्षेत्र में स्वच्छता के प्रति जागरूक बनाने के उपाय किए जाएंगे। रेल पटरियों के आसपास कचरा और खाद्य वस्तुएं फेकने से जानवर पटरियों के इर्द-गिर्द घूमते रहते हैं, जिससे वह ट्रेन की चपेट में आ जाते है। इस अभियान के दौरान रेल यात्रियों को इस संबंध में विशेष रूप से जागरूक किया जाएगा कि वे रेलवे स्टेशनों के साथ साथ रेल पटरियों को भी स्वच्छ रखने में रेलवे की मदद करें। “हर पटरी-साफ सुथरी” अभियान के तहत रेलवे, राज्य सरकार और उसके स्थानीय निकायों, स्वयंसेवी संस्थाओं व विभिन्न युवा संघों को भी अभियान को व्यापक रूप से चलाने के लिए अपने साथ जोड़ेगा। रेल प्रशासन यात्रियों से अनुरोध करता है कि रेलवे आपकी अपनी संपत्ति है, रेल परिसर में कृपया गंदगी न फैलाएं। स्टेशन का वातावरण स्वच्छ, सुंदर रखने में रेल प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहभागी बनें, विशेषकर रेल पटरियां स्वच्छ बनाने में रेलवे की मदद कर मूक जानवरों की रक्षा करने के रेलवे के प्रयासों को भी संबल प्रदान करें।

Related Articles

Back to top button