छत्तीसगढ़

SECL प्रदान करेगा छत्तीसगढ़ एवं मध्यप्रदेश के बच्चों को निःशुल्क आवासीय नीट कोचिंग। CSR पहल SECL के सुश्रुत के तहत 12वीं पास विद्यार्थियों को दी जाएगी कोचिंग। कोयला अंचल के कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि के छात्रों को मिलेगा लाभ।

SECL प्रदान करेगा छत्तीसगढ़ एवं मध्यप्रदेश के बच्चों को निःशुल्क आवासीय नीट कोचिंग। CSR पहल SECL के सुश्रुत के तहत 12वीं पास विद्यार्थियों को दी जाएगी कोचिंग। कोयला अंचल के कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि के छात्रों को मिलेगा लाभ।

भूपेंद्र साहू।
ब्यूरो चीफ बिलासपुर।
मो.- 9691444583
बिलासपुर – देश की अग्रणी कोयला कंपनियों में से एक एसईसीएल अपने निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) पहल, “एसईसीएल के सुश्रुत” के तहत कक्षा 12वीं उत्तीर्ण छात्र/छात्राओं को निःशुल्क आवासीय मेडिकल कोचिंग प्रदान करेगा। कंपनी द्वारा छात्र/छात्राओं को राष्ट्रीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा – नीट की तैयारी में मदद करने के लिए मार्गदर्शन और कोचिंग दी जाएगी।

इस कदम से कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि वाले छात्रों को लाभ होगा, खासकर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कोयलांचल के गावों और आस-पास में रहने वाले वे बच्चे जो डॉक्टर बनना चाहते हैं लेकिन मेडिकल कोचिंग का खर्च उठाने में असमर्थ हैं।
कोचिंग के लिए छात्रों का चयन नीट के समान पैटर्न पर आधारित प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से होगा।
कार्यक्रम के तहत बिलासपुर स्थित निजी कोचिंग संस्थान – प्रीमियर एकेडमी के साथ साझेदारी में 35 छात्रों के कुल बैच को कोचिंग प्रदान की जाएगी जिसमें आल इंडिया टेस्ट सीरीज़ के लिए एनरोलमेंट भी शामिल होगा। कार्यक्रम अनिवार्य रूप से आवासीय होगा और साथ ही निःशुल्क आवास और भोजन की सुविधा भी होगी।

ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 6 सितंबर, 2023 है। चयन परीक्षा 10 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

न्यूनतम 60% अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी कोचिंग के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

आवेदक छत्तीसगढ़ या मध्य प्रदेश का मूल का निवासी होना चाहिए। आवेदक का निवास स्थान या उनका विद्यालय छत्तीसगढ़ के कोरबा, रायगढ़, कोरिया, सरगुजा, सूरजपुर, बलरामपुर और मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर एवं मध्य प्रदेश के उमरिया, अनूपपुर और शहडोल जिलों में अवस्थित एसईसीएल के संचालन क्षेत्रों के 25 किमी के दायरे में अवस्थित होना अनिवार्य है।

उपरोक्त के अतिरिक्त आवेदक के माता-पिता/अभिभावकों की कुल आय ₹ 8,00,000/- (आठ लाख रुपये प्रति वर्ष) से अधिक नहीं होनी चाहिए।

कोचिंग के लिए दी जाने वाली कुल सीटों में कोयला मंत्रालय की नीति के अनुसार आरक्षण भी लागू किया जाएगा, जिसके तहत एससी के लिए 14% सीटें, एसटी के लिए 23% और ओबीसी के लिए 13% सीटें आरक्षित होंगी।

कोचिंग के लिए आवेदन फॉर्म एवं अधिक जानकारी एसईसीएल की वेबसाइट – https://secl-cil.i HKn/index.php पर उपलब्ध होगी।

Related Articles

Back to top button