छत्तीसगढ़

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों के भवन निर्माण कार्यों को शीघ्रता से पूरा करें- कलेक्टर

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों के भवन निर्माण कार्यों को शीघ्रता से पूरा करें- कलेक्टर

कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में मौसमी बीमारी के रोकथाम, वनांचल क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं सहित अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की

कवर्धा, 21 अगस्त 2023। कबीरधाम जिले के वनांचल सहित मैदानी क्षेत्रों में बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में निःशुल्क और उत्कृष्ट शिक्षा मुहैया कराने के लिए चार और नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम से उत्कृष्ट विद्यालय आकार ले रहा है। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय के भवनों के आवश्यक निर्माण कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर श्री महोबे ने निर्माण एजेसी गृह निर्माण मंडल को भवनों के आवश्यक सुधार एवं निर्माण कार्यों में तेजी लाने और एक माह के भीतर सभी आवश्यक कार्य करने के निर्देश दिए है।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने अपने प्रदेश स्तरीय भेंट-मुलाकात के दौरान जिले में चिल्फी, पिपरिया, पोड़ी और कोदवा गोड़ान में स्वामी आत्मानंद अंग्रजी अथवा हिन्दी उत्कृष्ट विद्यालय खोलने की घोषणा की थी। यह घोषणा जिले में पूरी हो गई है। मुख्यमंत्री के घोषणा के अनुरूप जिले में इन स्थलों पर स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम स्कूल आकार ले रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री एम के गुप्ता ने बैठक में बताया कि राज्य शासन की सर्वप्राथमिकता में शामिल स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रजी एवं हिन्दी माध्यम से नौ उत्कृष्ट विद्यालय संचालित हो रही है। जिले में इन विद्यालयों में कुल 2247 बच्चों को निःशुल्क उत्कृष्ट शिक्षा मिल रही है।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज समय सीमा की बैठक में राज्य शासन की अन्य महत्वपूर्ण योजना, जैसे राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी भूमिहीन श्रमिक मजदूर न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, युवा बेरोजगारी भत्ता योजना,रीपा, सहित सार्वभौम पीडीएस, अगामी धान खरीदी की तैयारियों और पीएम फसल बीमा योजना की प्रगति की गहन समीक्षा की। इन सभी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में निर्माण एजेंसी और सड़क निर्माण एजेसी के सभी सड़कों की स्थिति की समीक्षा करते हुए सड़कों की सतत संधारण कार्य पर विशेष कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के इन्द्र धनुष टीकाकरण एवं राष्ट्रीय कृमि नाशक अभियान की समीक्षा की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एमके सुर्यवंशी ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि नाशक दवाइयां 19 वर्ष तक सभी बच्चों को दवाइंयां वितरण कर लिया गया है। छूटे हुए अन्य बच्चों के लिए जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाइयां उपलब्ध करा दी गई है। मिशन इन्द्रधुनष टीकाकरण जिले में तीन चरणों में आज से शुरू हो गई है। पहला चरण 21 से 26 अगस्त, दूसरा चरण 20 सितम्बर से 26 सितम्बर और तीसरा चरण 25 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। इस अभियान के लिए मैदानी एवं वनांचल क्षेत्रो में स्वास्थ्य टीम बनाई गई है। कलेक्टर ने इस महत्वपूर्ण अभियान को बेहद गंभीरता से क्रियान्वयन करने के सख्त निर्देश दिए है। बैठक में वनमंडलाधिकारी श्री चुड़ामणि सिंह, अपर कलेक्टर श्री इन्द्रजीत वर्मन, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, सहित समस्त एसडीएम, डीप्टी कलेक्टर और जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button