छत्तीसगढ़

उपभोक्ता जागरुकता एवं वस्तुओं के मानक पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

उपभोक्ता जागरुकता एवं वस्तुओं के मानक पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

कवर्धा। उपभोक्ता सुरक्षा एवं शिक्षा फाउंडेशन कवर्धा के जिला प्रवक्ता आशु चंद्रवंशी ने बताया कि कबीरधाम जिले में शनिवार को उपभोक्ता जागरूकता एवं वस्तुओं के मानक पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ।इस कार्यशाला में मुख्य रूप से भारतीय मानक ब्यूरो निदेशक सुमित कुमार,भारती मानक ब्यूरो के वैज्ञानिक प्रभूनाथ,उपभोक्ता सुरक्षा एवं शिक्षा फाउंडेशन संरक्षक डॉ. धर्मराज ताम्रकार,उपभोक्ता सुरक्षा शिक्षा फाउंडेशन अध्यक्ष, खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण, भारतीय दूरसंचार विनायामक प्राधिकरण, व अंतर्राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग सदस्य डॉ नवीन श्रीवास्तव,प्रदेश का.अध्यक्ष देवेंद्र चंद्रवंशी, प्रदेश सचिव मयूरी सिंह,सुषमा पटनायक, जिला खाद्य औषधि अधिकारी जितेंद्र कुमार नेले,प्रदेश सदस्य मीनाक्षी,कीर्तन शुक्ला, अवधेशनंदन श्रीवास्तव,संजू तिवारी,अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

कार्यशाला में डॉ. नवीन श्रीवास्तव ने उपस्थित सभी लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि उपभोक्ता को उत्पाद की बनावट की बजाय उसकी गुणवत्ता पर ध्यान देते हुए खरीददारी करनी चाहिए। उपभोक्ता को खरीददारी के दौरान सरकार द्वारा स्थापित मानकों का ध्यान रखना चाहिए ताकि उनके अधिकारों का हनन न हो। उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों के प्रति और अधिक जागरूक होना चाहिए।विभागीय गतिविधियों एवं ग्राहकों के अधिकारों के संबंध में जागरूक किया गया।

एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला में भारतीय मानक ब्यूरो के निदेशक सुमीत कुमार जी ने संबोधित करते हुए कहा कि बाजार से सोना खरीदते समय सभी को हाल मार्क निशान चेक करना चाहिये ताकि सोने की गुणवत्ता व शुद्धता का पता लगाया जा सके और किसी प्रकार की धोखाधड़ी से बचा जा सकें। उन्होंने सभी से बी.आई.एस. केयर एप्प को डाउनलोड कर अपने उत्पाद की गुणवत्ता व शुद्धता का परीक्षण करने का आग्रह किया।

वही भारतीय मानक ब्यूरो के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रभुनाथ जी ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड बीआईएस प्रतिनिधियों द्वारा राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को सुरक्षित, विश्वसनीय, गुणवत्ता वाले मानक प्रदान करने एवं उपभोक्ताओं को स्वास्थ संबंधित खतरों को कम करने, आई एस आई प्रमाणित उत्पाद के संबंध में जागरूकता फैलाने तथा उपभोक्ताओं के बीच गुणवत्ता के प्रति जागरूकता लाने समेत अन्य बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए उदाहरण के साथ जानकारी साझा की गई। कार्यशाला में भारतीय मानक ब्यूरों की प्रमुख गतिविधियों जैसे मानक निर्माण, हाल मार्किग, लैब परीक्षण सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की गयी तथा शिकायतों के निवारण तंत्र, अनिवार्य प्रमाणीकरण और प्रचार के माध्यम से उपभोक्ता के विश्वास को बढ़ाने की दिशा में किए जा रहे कार्यों पर भी प्रकाश ड़ाला गया।

डॉ. धर्मराज ताम्रकार ने उपभोक्ताओं को जागरूक रहने की अपील करते हुए उपभोक्ता जागरूकता पर अपने विचार रखे।

जागरूकता कार्यक्रम में निज सहायक कीर्तन शुक्ला ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति जो पैसे देकर सेवा या कोई वस्तु क्रय करता है वह उपभोक्ता कहलाता है। उपभोक्ताओं को अपने अधिकारो के प्रति जागरूक एवं सजग होने की आवश्यता है। जिससे उपभोक्ता विक्रेता एवं सेवा प्रदाता द्वारा ठगा न जा सके। उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों को पहचानना होगा। उपभोक्ता कोई भी वस्तु क्रय करते वक्त विक्रेता से पक्का बिल अवश्य ले। उपभोक्ता सामग्री क्रय करते वक्त पैक बंद सामग्री पर लिखी हुई जानकारी और उसकी एक्सपायरी डेट पढ़ ले।उन्होंने कहा कि आज कल लोगो को सस्ते में अच्छा समान चाहिए होता है और इसी के चक्कर में ठगी का शिकार होना पढ़ जाता है।

उपभोक्ता सुरक्षा एवं शिक्षा फाउंडेशन कार्यकारी अध्यक्ष देवेंद्र चंद्रवंशी ने बताया कि खाने-पीने की वस्तुओं में कोई मिलावट तो नहीं या खाने की चीज की गुणवत्ता कैसी है, इसकी जांच के लिए फूड सेफ्टी वैन भी उपस्थित रही।उल्लेखनीय है कि भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस)उपभोक्ता मामले भारत सरकार के तहत काम करने वाला राष्ट्रीय मानक निकाय है । इसका उद्देश्य देश में वस्तुओं, उत्पादों के मानकीकरण, उत्पाद परीक्षण और गुणवत्ता प्रमाण की गतिविधियों का सामंजस्य पूर्ण विकास करना है। कार्यक्रम में बताया गया कि भारतीय मानक ब्यूरो का लाइसेंस लेने हेतु ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन किए जा सकते हैं। वही किसी भी सामग्री की प्रामाणिकता पोर्टल पर चेक किया जा सकता है, साथ ही किसी भी सामग्री से जुड़ी शिकायत भी पोर्टल पर किया जा सकता है ।

इस जागरूकता कार्यशाला में रामकुमार चंद्रवंशी, राजेन्द्र चंद्रवंशी,आशु चंद्रवंशी,विकास सोनी,पुनीत चंद्रवंशी,रूपेश चंद्रवंशी,पवन तिवारी,पालेश कुमार,दीपक चंद्रवंशी,जितेंद्र चंद्रवंशी, राजेश्वर साहू, योगेश चंद्रवंशी,टिकेंद्र साहू ,प्रकाश नामदेव,रामराज चंद्राकर,पीजी कॉलेज के विद्यार्थी, करपात्री विद्यालय और एग्रीकल्चर कॉलेज के विद्यार्थी सहित बड़ी संख्या में जिले के गुड़ उद्योग संचालक,व्यापारी, वरिष्ठ नागरिक, और भारतीय मानक ब्यूरो व उपभोक्ता सुरक्षा एवं शिक्षा फाउंडेशन के सदस्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button