सूरजपुर

सरगुजा रेंज आईजी द्वारा पी.टी.एस. मैनपाट में छठवां क्रेश कोर्स बैच का किया गया शुभारंभ

15.33 लाख रूपये के लागत से नव निर्मित महिला बैरक भवन,एवं 4.64 लाख रूपये लागत से एम.टी. शाखा भवन का उद्घघाटन

पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज राम गोपाल गर्ग (भा.पु.से.) व नवपदस्थ पुलिस अधीक्षक सरगुजा सुनील शर्मा (भा.पु. से.) द्वारा पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय मैनपाट का भ्रमण किया गया। सर्वप्रथम पुलिस अधीक्षक श्री राज कुमार मिंज, पीटीएस मैनपाट द्वारा पुष्पगुच्छ भेटकर सम्मानित किया गया तदुपरांत क्रेश कोर्स प्रशिक्षण करने आए प्रदेश के विभिन्न जिलों से कुल 67 आरक्षक/महिला आरक्षको के बारे में सामान्य जानकारी से अवगत कराया गया।

रेंज आईजी राम गोपाल गर्ग द्वारा पीटीएस के सभाकक्ष में क्रेश कोर्स हेतु जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी सेवा के लिए प्रशिक्षण बहुत ही महत्वपूर्ण है, जो व्यक्ति प्रशिक्षण के दौरान सजग रहकर एवं रुचि लेकर काम सीखता है वह किसी भी प्रकार की चुनौती आने पर आसानी से हल कर सकता है ,पुलिस विभाग में ये कोर्स आने वाले दिनों में अत्याधुनिक तकनिकी एवं विभाग से सम्बंधित जानकारी हासिल करने के उदेश्य से समय समय पर चलाया जाता है ।इसके साथ साथ विभागीय परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए जवानों को सिखलाई देकर उन्हें अपने विभाग से संबंधित विभिन्न नियम व कानून व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी जाती है।
इसके अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज श्री राम गोपाल गर्ग ने अपने सेवाकाल के अनुभव नही साझा किए। पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय मैनपाट में पूर्व से बुनियादी प्रशिक्षण कर रहे नव आरक्षकों के क्लास रूम पहुंच कर रेंज आईजी द्वारा रूबरू होते हुए नव आरक्षको से बुनियादी सुविधाएं के साथ साथ उनके संबंधित विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त किया गया और पुलिस विभाग में आने का और सेवा का जो मौका मिला है उस पर आपको गर्व महसूस करना चाहिए। आप किसी भी विकट परिस्थितियों में फसे व्यक्ति की तत्काल मदद कर सकते हैं, पीड़ित को हिम्मत एवं साहस देने के साथ-साथ न्याय भी दिला सकते हैं। पुलिस की वर्दी लोगों को आत्मविश्वास देती है, आपको लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लक्ष्य के साथ काम करना है।पुलिस का मूल कर्तव्य आपके पास आये फरियादियों के समस्याओं का धैर्य के साथ सुनना होगा, पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए पुलिस द्वारा किए गए निष्पक्ष जांच के आधार पर ही पीड़ित व्यक्ति को न्याय व आरोपी को सजा मिल सकता है इस लिए आपको लगन, मेहनत के साथ साथ विशेष रुचि रखते हुए प्रशिक्षण विद्यालय में दिए गए ज्ञान को अर्जित करना बहुत जरुरी है।

आईजी राम गोपाल गर्ग द्वारा नवजवानों को बताया गया कि पुलिस लोगों की सुरक्षा एवं सेवा के लिए है पुलिस की नौकरी आपके केवल अपनी मेहनत से नहीं मिली बल्कि कई पीड़ितों,असहाय व्यक्तियों की दुआओं का भी बहुत बड़ा योगदान होगा, जरूर किसी पीड़ित व्यक्ति ने भी दुआएं की होगी कि कोई ऐसा व्यक्ति आये जो हमारी मदद कर सके और उसकी दुआओं से आपको यह वर्दी मिली होगी । साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हर व्यक्ति का आत्मसम्मान है उसका सम्मान आपको करना चाहिए हर व्यक्ति के मानवाधिकारों का सम्मान करना चाहिए आप युवाओं के रोल मॉडल हैं इसलिए आपको अपना चाल चलन एवं चरित्र भी उच्च कोटि का रखना होगा जिससे युवा आप का अनुकरण करके आपके जैसा बनने का सपना देख सके आपको ऐसा बुराइयों से दूर ही रहना चाहिए जिसको समाज में अच्छी नजर से लोग नहीं देखते हो, आपको अपने से वरिष्ठ लोगों का सम्मान करना वही आपकी स्वभाव, व्यक्तित्व का परिचय कराती है।

उद्बबोधन की अगली कड़ी में नव पदस्थ पुलिस अधीक्षक सरगुजा सुनील शर्मा द्वारा प्रशिक्षण/क्रेस कोर्स कर रहे जवानों को सुझाव दिए कि आपको स्वयं अनुशासित रहना होगा तभी किसी को आप अपना उदाहरण दे पाएंगे साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि तनाव से दूर होकर शांत मन से निर्णय लेने से हमेशा सही परिणाम आते हैं आपको न केवल शारीरिक रूप से मजबूत बल्कि मानसिक रूप से भी मजबूत होने की जरूरत है

इसके उपरांत पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज रामगोपाल गर्ग के कर कमलों द्वारा व नव पदस्थ पुलिस अधीक्षक सरगुजा सुनील शर्मा के उपस्थिति में पीटीएस मैनपाट में नवनिर्मित महिला बैरक भवन लागत 15.33 लाख रूपये एवं 4.64 लाख रूपये लागत से एम.टी. शाखा भवन का उद्घघाटन किया गया।
इस दौरान पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय मैनपाट के पुलिस अधीक्षक श्री राज कुमार मिंज सहित पी.टी.आईं एवं ट्रेनिंग सेंटर के समस्त स्टॉफ व नव आरक्षक मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button