छत्तीसगढ़

मां की ईच्छा पुरी करने के लिये मां के पार्थिव शरीर को 6 सौ किलों मीटर दूर बनारस में ले जाकर किया अंतिम संस्कार कर बेटों ने रस्म निभाई

तखतपुर
टेकचंद कारड़ा
*मां की ईच्छा पुरी करने के लिये मां के पार्थिव शरीर को 6 सौ किलों मीटर दूर बनारस में ले जाकर किया अंतिम संस्कार कर बेटों ने रस्म निभाई।

 

तखतपुर_ मां की अंतिम इच्छा पूरी करने के लिए बेटों ने मां के मरने के बाद लगभग 6 सौ किलों मीटर दूर बनारस में ले जाकर उनका अंतिम संस्कार कर बेटों ने रस्म निभाई।

बरेला निवासी कमल पाण्डेय और किशन पाण्डेय की मां हरबती पाण्डेय की इच्दा थी कि मरने के बाद उसका अंतम संस्कार बनारस में किया जाए और यह बात उन्होंने अपने बेटों को कहीं थी। 20 मई को हरबती पाण्डेय का निधन हुआ उसके बाद उनके दोनों बेटों ने अपने परिजनों के साथ चर्चा कर अंतम संस्कार के लिए बरेला से बनारस पहुंचें और वहां विधि अनुरूप उनका अंतिम संस्कार कर अपनी मां की अंतिम इच्छा पूरी की। एक तरफ लोग जहां स्वयं संभल जाते है वहीं दूसरी ओर अपने माता पिता का जरा भी ध्यान नही देते या देते भी है तो महज औपचारिकता निर्वहन करते है परंतु इन दिनों भाईयों ने अपनी मां की इच्छा को शिरोधार्य कर उनके स्वर्गवास होने पर अंतिम संस्कार के लिए बनारस लेकर गए। मां का स्वर्गवास होने पर सभी परिजनों और रिश्तेदारों को सूचित किया गया और पार्थिव शरीर को परिजनों के अंतिम दर्शन के लिए दिनभर रखा गया था और फिर उसके बाद रात्रि में बनारस लेकर पहुंचें जहां सुबह पूरे रीती रिवाज के साथरिश्तेदार और आचार्यो की उपस्थिति में उनके बेटों ने मुखाग्नि दी और अंतिम संस्कार पूरी किए। बेटों के इस कदम की सभी जगह सराहना हो रही है कि भगवान ऐसे बच्चें सभी को दे जो मरने के बाद भी अपनी मां की अंतिम इच्छा पूरी करें।

Related Articles

Back to top button