छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

लंबे अंतराल के बाद आज चरोदा निगम की होगी सामान्य सभा

कई मामलों को लेकर भी हंगामे होने का आसार

भिलार्ई। भिलाई-चरोदा नगर निगम की शुक्रवार को होने वाली सामान्य सभा में हंगामा मचने का आसार है। नियमत: दो माह के अंतराल की अनदेखी करते हुए छह माह बाद होने जा रहे इस सामान्य सभा में कांग्रेस पार्षदों की महापौर को घेरने की तैयारी कर चुके है। कालेज के पास बने शापिंग माल की नीलामी में लेटलतीफी और मंगल भवन के किराये में की गई बढ़ोतरी को लेकर भी बैठक में हंगामा होने की संभावना जताई जा रही है।

मार्च के अंतिम सप्ताह में बजट पारित करने सामान्य सभा की बैठक बुलाई गई थी। अब उसके छ: माह बाद  भिलाई-चरोदा नगर निगम की सामान्य आज होने जा रही है जबकि नगर निगम अधिनियम के तहत दो माह के अंतराल में एक सामान्य सभा होनी चाहिए। इसका पालन नहीं किए जाने से विपक्षी कांग्रेस के पार्षदों में नाराजगी है। यह नाराजगी होने वाली इस सामान्य सभा में विस्फोटक रूप में नजर आ सकती है।

इस बैठक में सबसे अधिक नाराजगी कांग्रेसी सहित कुछ सत्ता पक्ष के पार्षदों की ये है कि  भिलाई-3 के मंगल भवन का एक दिन का किराया धरोहर राशि के सहित 21 हजार तय था। लेकिन एमआईसी में प्रस्ताव लाकर 10 हजार धरोहर राशि सहित एक दिन का किराया 35 हजार 900 रुपए कर दिया गया है। इसी तरह चरोदा में काली मंदिर के पीछे बने नये मंगल भवन का किराया लगभग 50 हजार रुपए प्रतिदिन रखा गया है। विपक्षी पार्षदों का आरोप है कि मंगल भवन का निर्माण सरकारी खजाने से जनहित के लिए कराया गया है लेकिन नगर निगम द्वारा व्यवसायिक रुख, अपनाया जा रहा है। अनेक पार्षदों ने पुराने मंगल भवन के किराये में बढ़ोतरी और नये का किराया तय करने के प्रस्ताव को सामान्य सभा के बजाए एमआईसी में पारित किए जाने को जनभावना से खिलवाड़ करार दिया है।

इसके अलावा भिलाई-3 कालेज के पास निर्मित शॉपिंग काम्पलेक्स के अब तक शुुरु नहीं हो पाने को लेकर भी कांग्रेस के पार्षद सवाल उठाने की तैयारी में है। हालांति इस शापिंग काम्पलेक्स के 141 में से लगभग 40 दुकानों की नीलामी उच्चतम बोली के आधार पर हो चुकी थी, जिसे शासन ने निरस्त कर दिया है। इस मामले पर सत्ता पक्ष सामान्य सभा में विपक्ष के निशाने पर आ सकता है। इसके अलावा निगम क्षेत्र की रिक्त पड़ी शासकीय जमीनों के सीमांकन के प्रति उदासीनता और चिन्हित जमीनों को अतिक्रमण से बचाने घेराबंदी को लेकर गंभीरता नहीं बरते जाने के मुद्दे पर भी सत्ता पक्ष के खिलाफ विपक्ष का आक्रोश सामान्य सभा में दिख सकता है।

Related Articles

Back to top button