छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

भिलाई निगम के एमआईसी में सफाई व्यवस्था सहित लिया गया कई महत्वपूर्ण निर्णय प्लास्टिक लाओ, कपड़े का थैला पाओ का कई जगह लगेगा स्टॉल,

भिलाई। आज महापौर परिषद की बैठक महापौर नीरज पाल तथा निगम आयुक्त रोहित व्यास, अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी तथा एमआईसी मेंबर की उपस्थिति में संपन्न हुई। बैठक में महत्वपूर्ण एजेंडा प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन को देखते हुए प्लास्टिक लाओ, थैला पाओ स्टॉल एवं रिवर्स वेंडिंग मशीन की स्थापना के संबंध में रहा।

 

इसे महापौर परिषद ने सर्वसम्मति से मंजूरी दी है। इस प्रोजेक्ट के तहत प्लास्टिक अपशिष्ट के सेग्रीगेशन तथा रीसाइक्लिंग हेतु जन जागरूकता का कार्य, नागरिकों द्वारा प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्पों को अपनाने, लोगो में व्यवहार परिवर्तन, प्लास्टिक अपशिष्ट के संग्रहण प्रणाली में रहवासियों, व्यवसायियों एवं निकाय को सम्मिलित कर सशक्त बनाए जाने, अपशिष्ट प्रबंधन में जुड़े सफाई मित्र के कार्यों का जागरूकता तथा प्लास्टिक अपशिष्ट का उचित तरीकों से प्रसंस्करण किए जाने के उद्देश्य से प्लास्टिक लाओ थैला पाओ स्टॉल तथा रिवर्स वेंडिंग मशीन स्थापित किया जाएगा।

 

स्टॉल तथा रिवर्स वेंडिंग मशीन की स्थापना ऐसे स्थानों में किया जाएगा जहां लोगों की ज्यादा आवाजाही होती है, इसके लिए प्रमुख मार्केट क्षेत्रों का चयन किया जाएगा। मशीन में प्लास्टिक जैसे झिल्ली, बॉटल, स्ट्रा, मिक्स प्लास्टिक डालने पर कपड़े का थैला मिलेगा, इससे लोगो को एक प्रकार से बहुत राहत मिलेगी और सफाई के प्रति जागरूकता भी बढ़ेगी साथ ही प्रतिबंधित प्लास्टिक का सफाया भी हो सकेगा। भिलाई वासियों के लिए यह बेहद कारगर साबित होगा। स्वच्छता की दिशा में एक अच्छी पहल की शुरुवात भी होगी।

 

 

इसके लिए एमआईसी ने अनुशंसा करके शासन को स्वीकृति के लिए भेजने की मंजूरी दी है। इसके अलावा बैठक में वार्ड क्रमांक 12 के विभिन्न स्थानों में पेवर ब्लॉक लगाने के कार्य, सेक्टर 1 सड़क 17 से सड़क 21 के मध्य पेवर ब्लॉक लगाकर फुटपाथ निर्माण कार्य, बापू नगर मोची मोहल्ला एवं गौतम नगर को जोडऩे हेतु नाला किनारे रोड निर्माण का कार्य को स्वीकृति प्रदान की है। इसके साथ ही स्वच्छता कार्यों के लिए निविदा मैच्योर होने तक स्वच्छता कार्य की अवधि को बढ़ाकर कार्यरत एजेंसी से काम लिए जाने का निर्णय लिया गया है, ताकि सफाई कार्य जो अत्याआवश्यक सेवा है वो प्रभावित न हो।

 

 

आज की बैठक में महापौर परिषद के सदस्य लक्ष्मीपति राजू, सीजू एंथोनी, मालती ठाकुर, साकेत चंद्राकर, एकांश बंछोर, केशव चौबे, चंद्रशेखर गवई, नेहा साहू, रीता सिंह गेरा, मीरा बंजारे एवं लालचंद वर्मा मौजूद रहे तथा अधिकारियों में जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा, येशा लहरे, खिरोद्र भोई आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button