खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

मरोदा स्टेशन पर रायपुर-केंवटी पैसेंजर ट्रेन के डिरेल होने की खबर से मची हड़कंप

20 मिनट में मौके पर पहुंची रेलवे एआरएमवी और एनडीआरएफ  की टीम
रायपुर डीआरएम की मौजूदगी में चला आपदा से निपटने मॉकड्रिल
भिलाई। मरोदा रेलवे स्टेशन के यार्ड में शुक्रवार को रायपुर से केंवटी ओर जा रही पैसेंजर ट्रेन की एक बोगी पटरी से उतर गई। दुर्घटना में बोगी में सवार एक दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गए। हादसे की गंभीरता देखते हुए जानकारी रेलवे की एक्सिडेंट रिलीफ  मेडिकल वेन एवं एनडीआरफ की टीम को भी दी गई। महज 20 मिनट में ही घटना स्थल पर राहत टीम पहुंच गई व बचाव कार्य शुरू किया गया।
आम लोगों को बाद में पता चला की यह सब रेलवे और एनडीआरफ  की टीम की संयुक्त माकड्रिल का हिस्सा था। इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक संजीव कुमार भी मौजूद थे। मरोदा रेलवे स्टेशन पर आज सुबह 10.42 बजे मॉकड्रिल शुरू हुआ। यात्री ट्रेन की बोगी पटरी से उतरते ही रेलवे का स्थानीय अमला सक्रिय हो गया और कंट्रोल रूम को सूचना दी गई। इसके बाद रेलवे का आपदा प्रबंधन टीम चरोदा यार्ड से रवाना हुआ। इतना ही नहीं एनडीआरएफ  कटक थर्ड बटालियन की टीम जो घटना के वक्त दुर्ग में ही थी उन्हें भी सूचना दी गई। हादसे की जानकारी लगते ही डी मंडल रेल प्रबंधक संजीव कुमार भी मौके पर पहुंच गए थे। राहत टीम ने बोगी से यात्रियों को बाहर निकालना शुरू किया। इस दौरान कुछ यात्री ट्रेन में बुरी तरह फंस गए थे। जिन्हें बोगी की खिड़की को कटर से काटकर निकाला गया। मौके पर ही रेलवे का चिकित्सा विभाग भी मौजूद था। घायलों का प्राथमिक उपचार किया गया। गंभीर रूप से घायलों को चरोदा अस्पताल के लिए रिफर किया गया। इस बात का ख्याल रखा गया कि कम से कम समय में प्रभावितों को राहत दी जा सके। राहत एवं बचाव कार्य सहित मरम्मत कार्य जारी रहा।
मॉकड्रिल नहीं ज्वाइंट एक्सरसाइज:डीआरएम
रायपुर मंडल के डीआरएम संजीव कुमार ने बताया कि मरोदा स्टेशन पर आज जो किया गया उसे मॉकड्रिल के बजाय ज्वाइंट एक्सरसाइज कहना बेहतर होगा।  समय समय पर ऐसा एक्सरसाइज होते रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि रेलवे के पास एक्सिडेंट रिलीफ  मेडिकल वेन उपलब्ध है। इसका उपयोग आपदा प्रबंधन में किया जाता है। लेकिन आपदा नहीं होने पर इस वेन में उपलब्ध मशीनरी आइटम में क्षय होने लगता है। इसलिए इस तरह के एक्सरसाइज से मशीनरी आइटम चलायमान रहते हैं। उन्होंने बताया कि इससे पहले रायपुर मंडल में नवंबर 2020 को इस तरह का एक्सरसाइज किया गया था।

Related Articles

Back to top button