छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

डूबते सूर्य को अध्र्य देकर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया छठ पर्व

भिलाई। लोकआस्था का महापर्व छठ मनाने आज शाम डूबते सूर्य को अध्र्य देने सेक्टर 2,सेक्टर 7, सेक्टर 9, जवाहर उद्यान, नेहरू नगर के भेलवा तालाब, स्मृति नगर पुलिस चौकी के पास, सुपेला के संजय नगर तालाब, शीतला तालाब, दाउबाड़ा तालाब, आमा तालाब, लिम्हा तालाब, कुरुद के नकटा तालाब, केम्प.1 तालाब, हाउसिंग बोर्ड सूर्यकुंड तालाब, बैकुंठधाम तालाब, खुर्सीपार के बापूनगर तालाब, दर्री तालाब, छावनी के सूर्यकुंड तालाब सहित खुर्सीपार के सभी तालाबों के साथ ही भिलाई तीन, चरोदा, कुम्हारी, और दुर्ग के सभी तालाबों में उत्तर भारत के लाखों लोग पहुंचे।

चार दिनी इस पर्व के तीसरे दिन आज शाम को व्रतधारियों द्वारा तालाबों में आकर डूबते हुए सूर्यदेव को प्रथम अध्र्य दिया गया। व्रती बांस के बने नए सूूपे में हल्दीए मूली और अदरक के हरे पौधे, पानी वाला नारियल, केला, नासपाती, बड़ा नीबू, शकरकंद, मिठाई और पारम्परिक पकवान ठेकुआ को रख तालाब के पानी में उतरकर सूर्यदेव की ओर मुखकर अध्र्य देकर संतान की दीर्घायु व परिवार के कुशलता की कामना की। इससे पहले घाट पर बने पूजा वेदी को गन्ने व केले के पत्ते से सजाकर छठी मैया की पूजा अर्चना की।

इस अवसर पर खुर्सीपार लक्ष्मण तालाब में भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव पहुंचकर ब्रतीमहिलाओ के पांव छूकर आशीर्वाद लिया। वहीं सेक्टर दो तालाब में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने यहां आये सभी लोगों को छठ पर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी। इसके अलावा भाजपा पार्षद एवं बोलबम समिति के अध्यक्ष दया सिंह ने भी खुर्सीपार के कई तालाबों में पहुंचकर लोगों को छठ पूजा की बधाई दी तो सेक्टर दो के प्रमख तालाब में कांग्रेस नेता हरीश सिंह, वार्ड 55 की पार्षद नोमिन साहू, वार्ड 56 की पार्षद अंजु सिंह, पूर्व पार्षद जे श्रीनिवास राव सहित कई कांग्रेस और भाजपा नेताओं ने उपस्थित होकर यहां आयी व्रती महिलाओं सहित सभी लोगों को छठ पर्व की अपनी बधाई दी

तो सेक्टर 7 तालाब में भिलाई निगम के स्वास्थ्य प्रभारी व स्थानीय पार्षद लक्ष्मीपति राजू और गोल्डी सोनी पहुंचकर यहां छठ पूजा में आये लोगों को सूर्य उपासना के इस पर्व पर लोगो को अपनी शुभकामनाएं दी। इस दौरान सेक्टर दो में एक ओर कांग्रेस तो दूसरी ओर भाजपा ने अलग अलग आक्रेष्ट्रा का आयोजन किया जहां आकेष्ट्रा के प्रसिद्ध गायकों ने छठ पूजा का गीत प्रस्तुत कर सबकी वाहवाही बटोरी।

एसपी शशिमोहन छठपर्व मनाने पुलिस ड्रेस में पहुंचे छठ मनाने
पुलिस अधीक्षक शशिमोहन  सिंह भी छठ महापर्व मनाने आज अपने गृहग्राम भिलाई पहुंचे और पुलिस डे्रस में ही वे अपने परिवार के साथ सेक्टर 2 तालाब पहुंचे और परिवार के साथ छठ पर्व मनाया। इस दौरान जब एसपी शशिमोहन  और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पाण्डेय का आमना सामना हुआ तो एसपी शशिमोहन और श्री पाण्डेय ने एक दूसरे का अभिवादन करते हुए एक दूसरे को छठ पूजा की बधाई और शुभकामनाएं दी।

तालाब बने राजनीतिज्ञों के प्रचार का अखाड़ा
लोकआस्था का महापर्व छठ पूजा पर बधाई देने के नाम पर दुर्ग-भिलाई के लगभग सभी तालाब राजनितिज्ञों के प्रचार का अखाड़ा बना रहा। यहां देवेन्द्र यादव और पूर्व केबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, रामन्मोत्सव समिति के युवा विंग के अध्यक्ष मनीष पाण्डेय का छठ पर्व की बधाई देने वाले बडे बड़े  बेनर पोस्टरों के साथ ही विधायक देवेन्द्र यादव और प्रेमप्रकाश पाण्डेय सहित अन्य दल से जुडे लोगों और उनके समर्थकों का बेनर पोस्टर से जहां भिलाई पटा रहा वही दुर्ग में और भिलाई तीन चरोदा के तालाबों में भी भाजपा और कांगे्रस नेताओं के पोस्टर ही पोस्टर नजर आ रहे थे।

ज्ञातव्य हो कि दिपावली के पूर्व से ही भिलाई निगम, दुर्ग निगम, रिसाली निगम और भिलाई तीन चरोदा निगम के महापौर और आयुक्त ने अपने अपने निगम क्षेत्र में आने वाले तालाबों का विशेष रूप से साफ सफाई, रंग रोगन सहित सभी तैयारियां पूर्व में ही करवा दिये थे।

Related Articles

Back to top button