छत्तीसगढ़

डीपीएस ने अपने पूर्व छात्रा आईएएस सिमीकरण को आमंत्रित किया अतिथिवक्ता के रूप में भीड़तंत्र से बचे विद्यार्थी, सोशल मीडिया का करें तार्किक प्रयोग-सिमीकरण

भिलाई। दिल्ली पब्लिक स्कूल भिलाई के बहुउद्देश्यीय सभागार में कक्षा दसवीं से बारहवीं के विद्यार्थियों के मध्य विद्यालय वक्ता मंच कार्यक्रम के अन्तर्गत डीपीएस भिलाई की पूर्व छात्रा संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में अपने प्रथम प्रयास में 31वीं ऑल इंडिया रैंकिंग प्राप्त करने वाली सिमीकरण अतिथि वक्ता के रूप आमंत्रित की गई थीं।

आईएएस सिमी ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को भीड़ तंत्र से बचने की सलाह देते हुए बताया कि जीवन में हमेशा अपने दिल की आवाज सुननी चाहिए। पुस्तकों को अपना मित्र बनाना चाहिए तथा सोशल मीडिया का तार्किक प्रयोग करना चाहिए।

उन्होंने सफलता पाने के अनेक उपायों का वर्णन करते हुए विद्यार्थियों को बताया कि कक्षा दसवीं के बाद विषय चयन पर विशेष सावधानी रखनी चाहिए। विषय चयन में भावनात्मक आवेग से न  बहने की सलाह देते हुए कहा कि डिग्री प्राप्त करने के साथ-साथ नौकरी के असीमित क्षेत्रों में से आपको समय रहते हुए उन क्षेत्रों का चुनाव करना चाहिए जहाँ आप जाना चाहते हैं ण्ण्ण्जहाँ आपका मन लगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए उनके मनोबल को बढाने के लिए अनेक सुझाव दिए।

Related Articles

Back to top button