छत्तीसगढ़

एडिशनल सेक्रेटरी व फाइनेंशियल एडवाईजर ने किया संयंत्र का अवलोकन

भिलाई। भारत सरकार के इस्पात मंत्रालय की एडिशनल सेक्रेटरी व फाइनेंशियल एडवाईजर, सुश्री सुकृति लिखी अपने एक दिन के भिलाई प्रवास पर मंगलवार को प्रात: भिलाई पहुंची। इस्पात नगरी के प्रवास के दौरान एडिशनल सेक्रेटरी ने भिलाई इस्पात संयंत्र के विभिन्न उत्पादक इकाईयों का निरीक्षण किया और संयंत्र के निष्पादन की समीक्षा की। इस अवसर पर उनके साथ उपसचिव इस्पात श्री जी सारथी राजा भी भिलाई प्रवास पर आये हैं। अपने संक्षिप्त प्रवास पर भिलाई पहुंची एडिषनल सेक्रेटरी व फाइनेंषियल एडवाईजर, सुश्री सुकृति लिखी और उपसचिव इस्पात श्री जी सारथी राजा का भिलाई निवास में संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता एवं कार्यपालक निदेषक सामग्री प्रबंधन ए के भट्टा, कार्यपालक निदेषक वक्र्स अंजनी कुमार, कार्यपालक निदेशक खदान, तपन सूत्रधार, कार्यपालक निदेशक परियोजनाएं,  एस मुखोपाध्याय, कार्यपालक निदेशक वित्त एवं लेखा, डॉ ए के पंडा तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ एम रविन्द्रनाथ ने स्वागत किया। भिलाई निवास के प्रांगण में एडिशनल सेक्रेटरी सुश्री सुकृति लिखी और उपसचिव इस्पात श्री जी सारथी राजा ने वृक्षारोपण भी किया।

संयंत्र का अवलोकन करने सुश्री सुकृति लिखी, भिलाई निवास से सीधे संयंत्र परिसर में सेफ्टी एक्सीलेंस सेंटर पहुंची। इस सेंटर में संयंत्र भ्रमण के दौरान सुरक्षा संबंधित जानकारी प्रदान की गई। संयंत्र भ्रमण के दौरान उनके साथ संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता तथा कार्यपालक निदेशक (वक्र्स) अंजनी कुमार भी उपस्थित रहे। संयंत्र भ्रमण के प्रारंभ में सबसे पहले वे कोक ओवन बैटरी नं.-11 गयी। फिर वहां से प्लेट मिल पहुंचकर प्लेटों की रोलिंग को करीब से देखा। तत्पष्चात नवीनतम और अत्याधुनिक ब्लास्ट फर्नेस क्रमांक 8 में पहुंच कर हॉट मेटल के उत्पादन की प्रक्रिया से अवगत हुई।

संयंत्र भ्रमण के इसी क्रम में स्टील मेल्टिंग शॉप-3 पहुंची जहां वे इस्पात उत्पादन की प्रक्रिया से रूबरू हुयी। इसके पष्चात विश्व की सबसे लम्बी 260 मीटर रेल्स के उत्पादन करने वाली संयंत्र की अत्याधुनिक यूनिवर्सल रेल मिल में लम्बी रेलपांतों के उत्पादन की प्रक्रिया का अवलोकन किया। संयंत्र में लौह एवं इस्पात उत्पादन की प्रक्रिया का निरीक्षण करने के पश्चात् वे इस्पात भवन में निदेशक प्रभारी के सभागार में संयंत्र के उत्पादन और निष्पादन पर आयोजित बैठक में दिये गये प्रस्तुतिकरण के माध्यम से संयंत्र के निष्पादन की समीक्षा की।

बैठक के पष्चात निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एडिषनल सेक्रेटरी व फाइनेंषियल एडवाईजर, सुश्री सुकृति लिखी ने विभिन्न स्थानों का अवलोकन किया। इस बैठक में सुश्री सुकृति लिखी, उपसचिव इस्पात श्री जी सारथी राजा के साथ संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता, कार्यपालक निदेषक (सामग्री प्रबंधन) ए के भट्टा, कार्यपालक निदेषक (वक्र्स) अंजनी कुमार, कार्यपालक निदेशक (खदान), तपन सूत्रधार, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएं), एस मुखोपाध्याय, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा), डॉ ए के पंडा तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ एम रविन्द्रनाथ सहित संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button