Uncategorized

*हायर सेकेण्डरी स्कूल गाडाडीह में सप्ताह भर “हमर तिरंगा” कार्यक्रम की रही धूम*

*मितानिनों के द्वारा देश भक्ति प्रेरणागीत का भी कार्यक्रम, रंगारंग सांस्कृतिक*

 

 

बेमेतरा:- विकासखण्ड साजा के अंतर्गत आने वाले हायर सेकेंडरी स्कूल गाडाडीह में हफ्ते भर “हमर तिरंगा” का कार्यक्रम लगातार सात दिन तक चले। वही महाराणा प्रताप था. उ.मा.वि. गाडाडीह में ‘हमर तिरंगा कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों की धूम रही। जिसमे प्रथम दिवस कार्यक्रम की शुरूआत माँ सरस्वती एवं भारत माता पूजन के साथ हुई। विद्यालय के बच्चों द्वारा बड़े ही उत्साह से ‘हमर तिरंगा जनजागरुकता रैली निकाली गई। इसके बाद दीवार लेखन, फैंसी ड्रेस, देशभक्ति प्रतियोगिता हुई। कार्यक्रम के शुरूआत में मंच से विद्यालय की प्राचार्या सीमा श्रीवास्तव एवं संकुल समन्वयक एम.एल. साह ने सभी बच्चों को कार्यक्रम के लिए शुभकामना संदेश प्रदान किये।

 

*मितानिनों के द्वारा देश भक्ति प्रेरणागीत का भी कार्यक्रम, रंगारंग सांस्कृतिक*

 

इस दौरान आगे के दिनों में रंगोली, पोस्टर, निबंध, भाषण प्रतियोगिता हुईं। समुदाय को साथ लेकर मितानिनों के द्वारा देश भक्ति प्रेरणागीत का भी कार्यक्रम हुआ। सप्ताह के बीच में ही एक दिन देशभक्ति से ओत-प्रोत रंगा-रंग सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ। जिसमें बच्चे एक से बढ़कर एक देशभक्ति गीत पर नृत्य एवं महापुरुषों की जीवनी पर आधारित नाट्य-नाटक प्रस्तुत किए। इस दिन एसएमडीसी अध्यक्ष भार.एस. भुवाल एवं सदस्य नरेन्द्र सिंह राजपूत बच्चों के उत्साहवर्धन हेतु विशेष रूप से उपस्थित रहे।

 

 

*छत्तीसगढ़ी पारंपरिक खेल का प्रदर्शन*

 

इसी बीच एक दिन विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का भी आयोजन हुआ। जिसमें दौड़, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भौंरा चालन, कुर्सी दौड़ प्रतियोगिता के साथ-साथ राउत नाचा का भी मध्य आयोजन हुआ। खेल प्रतियोगिता में सेवानिवृत्त प्राचार्या स्वर्णा मैडम विशेष रूप से उपस्थित रहीं।

 

अंतिम दिन मिट्टी के बने खिलौने और छत्तीसगढ़ के पारंपारिक खेल-सामग्री के साथ-साथ पोस्टर, कार्यक्रम के छायाचित्रों की एक प्रदर्शनी लगाई गई एवं एक सादे समारोह में विद्यालय के वरिष्ठ व्याख्याता बी. एवं साहू ने सभी प्रतिभागी बच्चों की भूरी-भूरी सराहना करते हुए सप्ताहिक कार्यक्रम में समापन की घोषणा की। अंतिम में कार्यक्रम के समापन के साथ विद्यालय के व्याख्याता गजेन्द्र शर्मा ने सबके प्रति आभार प्रदर्शन किया। पूरे कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियां का भरपूर सहयोग रहा।

Related Articles

Back to top button