Uncategorized

*सहसपुर में स्वाईन फ्लू से बुजुर्ग व्यक्ति की मौत, अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग की टीम*

*देवकर:-* ज़िला अंतर्गत साजा विकासखंड के ग्राम सहसपुर में विगत शुक्रवार की स्वाइन फ्लू स गाँव के एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत की खबर सामने आ रही है, जिसके बाद क्षेत्र सहित समूचे ज़िले में हड़कम्प मच गया है।बताया जा रहा है कि बुजुर्ग व्यक्ति करीब दो हफ्ते पूर्व से बीमार होने के कारण उपचार चल रहा था, इसी बीच मृतक ने शुक्रवार की शाम दम तोड़ दिया।जिसे स्थानीय मुक्तिधाम में प्रशासन के दिशानिर्देश में कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार किया गया। इस घटना से परिजन जहां स्तब्ध है वही गांव के लोग हैरान है, क्योंकि गाँव मे इस तरह का पहला मामला बताया जा रहा है।लिहाजा अब गाँव मे स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट पर आ गयी है।

 

*●गाँव सहित क्षेत्र मे स्वाइन फ्लू का पहला मामला*

दरअसल पूरा मामला नगर देवकर समीपवर्ती ग्राम सहसपुर का है, जहां पर फिलहाल स्वाईन फ्लू की दस्तक हुई है। गाँव से मिली जानकारी के मुताबिक सहसपुर के बाजार चौक निवासी 75 वर्षीय बुजुर्ग रामेशर साहू पिता अजित साहू अपने सीना दर्द की शिकायत लेकर दो हफ्ते पूर्व निकटवर्ती धमधा के प्राइवेट अस्पताल में पहुंचा।जहां तीन-चार दिन रखने के बाद उसे एम्स रायपुर में रिफर कर दिया गया। वहां एक हफ़्ते तक उपचार के दौरान मृतक रमेशर साहू की हालत गम्भीर होती चली गयी। जिसके बाद ऑक्सीजन सिलेंडर में घर में तीन दिनों तक रखा गया। ततपश्चात हालत बिगड़ने पर भिलाई के स्पर्श अस्पताल में एडमिट कराया गया। जहाँ पर बुजुर्ग मृतक ने आखिरी सांस ली। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की देखरेख में स्थानीय श्मशान घाट में ग्रामीणों द्वारा कोविड प्रोटोकॉल के तहत मृतक रमेशर साहू का अंतिम संस्कार किया गया। वही इस घटना के बाद परिजन स्तब्ध एवं ग्रामीण हैरान है।

 

*एक हफ्ते पूर्व मृतक का बेटा एवं बेटी दोनों लौटे*

गांव में जब मृतक के बारे में पूछताछ की गई तो बताया गया कि मृतक रमेशर साहू दो बेटे व एक बेटी है जिसमे छोटा बेटा के साथ करीब आठ लोगों का परिवार किसानी कार्य के साथ रहता है। वही बड़ा बेटा हरिशंकर साहू(करीब 45साल) नासिक में रहता है जो पिता के तबियत बिगड़ने की जानकारी पर एक हफ्ते पूर्व गाँव लौटा है। वही एक बेटी मालती साहू(करीब 40वर्ष) विवाह के बाद घोटवानी(साजा) में रहती है। वह भी पूरे परिवार के साथ पुणे(महाराष्ट्र) से लौटे है, जिसमे से एक अकेली पिता को देखने के लिए गाँव लौटी है, जहां से वह पूरे उपचार के दौरान एक हफ्ते से मौजूद थी।

 

*●घटना के बाद भी गाँव मे सनसनी, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर* 

चूंकि गांव में बुजुर्ग व्यक्ति की स्वाईन फ्लू स मौत की खबर तेजी से फैलने लगी। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर आ गई है। ज़िला प्रशासन द्वारा दिशानिर्देश दी गयी है। वही प्रशासन की ओर से अंतिम संस्कार के बाद अगले दिन अर्थात आज से स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा पूरे गाँव भर में संदिग्ध लक्षणों वाले लोगों की पहचान करने की बात कही जा रही है।फिलहाल मृतक के अलावा उनके परिजनों एवं अन्य ग्रामीणों में किसी तरह की जांच अभीतक नही हो पाई है और न ही किसी मे स्वाईन फ्लू का लक्षण दिखाई दिया है।

 

*●गाँव स्थित वेंकटरामन पोल्ट्रीफार्म की गतिविधियां संदिग्ध*

गौरतलब हो कि विकासखण्ड में तक़रीबन चार हज़ार की आबादी वाले वृहद ग्राम सहसपुर की सैकड़ो एकड़ जमीन में वेंकटरामन पोल्ट्रीफार्म दशकों से संचालित हो रही है, जिसकी गतिविधियां दर्जनों मानक स्तरों पर संदिग्ध बताई जाती है। जिसमे से स्वास्थ्यगत सुरक्षा को लेकर लापरवाही की शिकायत आम बात है।फलस्वरूप एक बार फिर वेंकटरामन पोल्ट्रीफार्म सवालों के घेरे में है, क्योंकि गाँव की ज्यादातर लड़कियां यही मज़दूरी का काम करती है। वही ग्रामीणों के मुताबिक पोल्ट्रीफार्म द्वारा उचित समय पर दवा का छिड़काव भी निरन्तर नही किया जाता है।

 

*●पूर्ववर्ती दौर में पूरे गाँवभर में फैली थी डायरिया, सैकड़ो बीमार से मचा था हड़कम्प*

ज्ञात हो कि दशको वर्ष पूर्व के दौर में इस सहसपुर गाँव मे डायरिया का प्रकोप बड़े पैमाने पर फैल गया था, जिसमें गाँव के सैकड़ो लोग डायरिया के लक्षण के साथ ग्रसित थे। जिसमे से दो-चार लोगो की मौत भी हुई थी। घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प मचने के साथ वेंकटरामन पोल्ट्रीफार्म की कार्यशैली की काफी फ़जीहत हुई थी।

Related Articles

Back to top button