Uncategorized

*जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक में सभापति अंजू बघेल ने उठाएं नवागढ़ विधानसभा के विभिन्न मुद्दे*

बेमेतरा/नवागढ़:- बेमेतरा जिला पंचायत सभा कक्ष में जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक रखी गई थी। जिसमें जिला पंचायत के सभापति अंजू बघेल व सभापति गोवेन्द्र पटेल उपस्थित रहें। जिसमें कृषि विभाग के डीडीओ मानकर, सहकारिता विभाग से वारे व विद्युत विभाग, मत्स्य विभाग, उद्यानिकी विभाग, भूमि संरक्षण विभाग, सहकारिता विभाग, मार्कफेड, बीज निगम, पशु पालन, चेम्स के अधिकारीगण उपस्थित रहें। बैठक में सबसे पहले प्रधानमंत्री फसल बीमा के विषय में चर्चा किया गया। जिसमें अधिकारियों द्वारा बताया गया कि जिले में 38416 किसानों को 9818 लाख रुपए वितरण किया जा चुका है। वर 17000 किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा से वंचित हैं जिसको जल्द से जल्द भुगतान करवाने हेतु सभापति अंजू बघेल के द्वारा निर्देशित किया गया। इसमें अधिकारियों ने 1 महीने के अंदर पूर्ण भुगतान कर देने की बात कही गयी।

 

*प्रधानमंत्री सम्मान निधि जिले में 25% लाभार्थी वंचित* 

 

जिला बैठक में सभापति अंजू बघेल एवं सदस्य गोविंद पटेल के द्वारा प्रधानमंत्री सम्मान निधि जो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण योजना के बारे में जानकारी ली गई। जिसमें बताया गया कि जिले में 75 परसेंट किसानों को ही लाभ मिल रहा है और शेष 25 प्रतिशत किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि का लाभ नहीं दिया जा रहा है जिसे जल्द से जल्द किसानों को दिलवाने के लिए निर्देशित किया गया। जिसे 31 जुलाई तक ई.के.वाई.सी करवाने का अंतिम दिन बताया गया जिसमें सभापति ने अधिक से अधिक किसानों को जागरूक करने और ई.केवा.ईसी करवाने हेतु निर्देशित किया। प्रधानमंत्री सम्मान निधि प्रारंभ हुए वर्षो हो गयें है पर भुगतान में देरी व किसानो तक सम्मान निधि नहीं पहुंचना इस बात का प्रमाण है कि जिले में राज्य सरकार की कितनी रूचि है। राज्य सरकार किसान हित के लिए कितनी गंभीर हैं अभी जिले में खाद की समस्या से सभी किसान बंधु परेशान हैं और जल्द से जल्द नवागढ़ और पूरे जिले मैं खाद उपलब्ध करवाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया। बिना भेदभाव के सभी ब्लॉकों में समान खाद वितरण करवाने हेतु निर्देशित किया गया। यूरिया, डी.ए.पी राखड़ का वितरण करने वाली कंपनी आईपीएल के अधिकारियों को भी बैठक में बुलाया गया था।

 

*केंद्र सरकार के योजनाओं को जिले के तीन विधानसभा में एक ही विधानसभा के कार्यकर्ताओं को लाभ पहुंचाने का आरोप*

 

केंद्र सरकार के द्वारा किसान हित में ट्रैक्टर खरीदी में 50% तक अनुदान का योजना है जिसे बेमेतरा जिला में एक ही विधानसभा के कांग्रेस कार्यकर्ताओं को लाभ पहुंचाने का आरोप जिला पंचायत सदस्यों ने लगाया। इस तरह के योजना से बाकि विधानसभा को वंचित रखा जा रहा हैं। आज जिले में चाहे वह उद्यानिकी विभाग के द्वारा सिचाई के लिए बना योजना छोटा तालाब, बड़ा तालाब, पैग हॉउस व कृषि कार्यो को आधुनिक तरीके से करने के लिए ड्रिप योजना व अन्य योजनाएं भी मनमाने तरीके से एक ही विधानसभा के कार्यकर्ताओं को समर्पित हो गया है इस तरह से जिले के किसानों के हक के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

 

*मतस्य विभाग के योजनाओं में भी भ्रष्टाचारी*

 

मतस्य विभाग में भी केंद्र सरकार की योजनाओं पर मनमानी किया जा रहा है रोजगार के लिए मछुआरा साथियों को मोटर सायकल, आइस बॉक्स के साथ लगा हुआ। वितरण किया जा रहा है उसे भी गुणवत्ताहीन के साथ साथ एक ही विधानसभा के कार्यकर्ताओं तक सीमित कर दिया गया है।

 

*केंद्र सरकार की पशुपालन योजना भी भ्रष्टाचारी के भेंट चढ़ गया हैं*

 

केंद्र सरकार के द्वारा पशुपालन योजना में कई प्रकार के छूट दिया जाता था जिसे में भ्रष्टाचारी के भेंट चढ़ा दिया गया हैं एक साथ 120 बकरा – बकरी निम्न गुणवत्ता के कारण मर जाते है। गाय में पहले 12 लाख रूपए तक योजना थी जिसे केवल 1.50 लाख कर दिया गया है। जिससे ऋण लेने वाले लोगों को ज्यादा लाभ नई हो पा रहा हैं केंद्र सरकार भू-संरक्षण के लिए अनेक कार्य करती है पर उसे भी मनमानीपूर्वक अनुपयोगी जगह में बनाकर उसे भी भ्रष्टाचार के भेंट चढ़ा रहें है।

 

*बिजली समस्या व कटौती पर रोक व किसानो को उचित बिजली उपलब्ध कराने के अधिकारियों को निर्देश व प्रस्ताव पारित*

 

बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहें। जिनसे सभापति अंजू बघेल और गोविंद पटेल ने विद्युत कटौती के बारे में जानकारी ली और अभी किसानों की आवश्यकता को देखते हुए विशेष रुप से ध्यान रखने की बात कही और अंजू बघेल ने अंधियारखोर एस.खेड़ा में व्यवस्था सुधारने निर्देशित किया और सभापति अंजू बघेल ने नवागढ़ विधानसभा के एकलबत्ती वाले गांव को तीन फेस करवाने हेतु प्रस्ताव पारित करवाया।

 

*सहकारिता विभाग में भ्रष्टाचारी पर कार्यवाहीं के निर्देश*

 

बैठक में सहकारिता विभाग के वारे जी उपस्थित रहें। जिन से पूछा गया कलेक्टर महोदय के द्वारा उमरिया में उपलब्ध झाईम पर कार्यवाही की गई है। उसी झाईम को पूरे जिले में बेचा गया है उस पर भी कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। धान खरीदी के नए केंद्रों पर नियुक्ति के संबंध में जानकारी ली गई। जिसमें बताया गया कि नियुक्ति अभी प्रतिबंधित है और समिति द्वारा अस्थाई रूप से मजदूरों को बस रखा गया है। जिन की सूची सभापति द्वारा मांगी गई और साथ ही बैठक में क्रेडा विभाग द्वारा जिले में लगाए जा रहे। सौर पैनलों की जानकारी अधिकारियों से सभापतियों के द्वारा लिया गया और उसके रखरखाव की भी व्यवस्था पर चर्चा किया गया। साथ ही किसानों को क्रेडा विभाग के द्वारा 3hp 5hp सिंचाई पंप लगाने पर 95% छूट की बात कही गई और अधिक से अधिक किसानों को इसका लाभ दिलवाने हेतु निर्देशित किया गया। इसके साथ ही बीज निगम के अधिकारी के द्वारा बताया गया कि स्थाई समिति की बैठक में पूर्व प्रस्तावित 40 कृषकों को बीज उत्पादन अनुदान राशि को भुगतान होने की जानकारी दिया गया एवं एग्रो विभाग द्वारा वितरित ट्रैक्टर का भौतिक सत्यापन हेतु प्रबंध संचालक बीज निगम को पत्र जारी करने का निर्देश दिया गया और स्वयं सभापति और सदस्य निरीक्षण हेतु जाने की बात कही।

 

*बातचीत के दौरान सभापति अंजू बघेल ने बताया की*

 

केंद्र सरकार के द्वारा विभिन्न योजनाएं कृषि हित में दिया जा रहा है जिसे अधिकारीगण व राज्य सरकार के संरक्षण में लोगों को इसके लाभ से वंचित रखा गया है यह निश्चित रूप से दुखद है दुर्भाग्यपूर्ण है। जिले में एक ही विधानसभा के कार्यकर्ताओं को केंद्र के योजना ट्रैक्टर खरीदी में 50% अनुदान हो या अन्य योजना पर लाभ पहुंचाया जा रहा है व आम लोग व दो और विधानसभा को योजनाओं से वंचित रखा गया है। इनकी विचारधारा व किसानो के प्रति सौतेलापन को दर्शाता है इन सब विषयों की जाँच के लिए मांग प्रधानमंत्री व केंद्रीय राष्ट्रिय कृषि मंत्री के द्वारा किया जा रहा है इन सब भ्रष्टाचारी विषयों पर जिला पंचायत स्थायी समिति में प्रस्ताव कर जाँच उच्च एजेंसियों द्वारा करवाने का भौतिक सत्यापन करवाने का मांग एवं सभापति एवं सदस्य स्वयं भौतिक सत्यापन कर मनमानी को जनता के सामने लाने की बात कहीं गयी।

Related Articles

Back to top button