Uncategorized

*साजा में नगर पंचायत प्रशासन की उदासीनता और निष्क्रियता का खमियाजा भुगत रहे क्षेत्र के आम नागरिक, सरकारी कार्यालयों के बाहर हफ्तेभर से निकासी व्यवस्था नही हो पाने से जमा वर्षा पानी लोगों के लिए बना मुसीबत, स्वच्छता एवं निकासी व्यवस्था के मामले नगर पंचायत फिसड्डी,*

*बेमेतरा/साजा:-* ज़िला अंतर्गत स्थित विधानसभा एवं ब्लॉक मुख्यालय साजा इन दिनों अपने नगरीय पंचायत प्रशासन की निष्क्रियता व उदासीनता के मामले में सुर्खियां बटोरने लगा है। जिसमें ताज़ा मामला बरसात के इस मौसम में नगर के कई सरकारी एवं सार्वजनिक स्थलों पर कोई निकासी व अन्य व्यवस्था नही हो पाने से जलभराव की स्थिति बनी हुई है। फिर भी जिम्मेदार नगर पंचायत प्रशासन एवं उसके आला अधिकारी कुम्भकर्ण की नींद में सोए सा प्रतीत हो रहे है। लिहाजा नगर पंचायत के कई इलाकों में पंचायत प्रशासन की नाकामी के कारण बारिश के पानी के नाली-निकासी व अन्य व्यवस्था कर पाने के चलते क्षेत्र के आम नागरिकों एवं जनता को खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। फलस्वरूप विधानसभा एवं ब्लॉक मुख्यालय स्थित नगर पंचायत प्रशासन स्वच्छता एवं वर्षा जल निकासी मामले में फिसड्डी भी साबित हो रहा है।

बरहहाल ताज़ा उदाहरण नगर से कोदवा-बेरला मार्ग पर स्थित वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय के समीप विगत सप्ताह भर से फैले जलभराव को देखकर अंदाज़ा लगाया जा सकता है।जहां पर सैकड़ो ग्रामीणों एवं आमलोगों को कृषि विभाग सम्बन्धित कार्य के लिए सरकारी दफ्तर जाना पड़ता है, जो नगर पंचायत प्रशासन के जिम्मेदार अफसरों के कारण इस शासकीय कार्यालय में काफी जद्दोजहद एवं कड़ी मशक्कत कर आना-जाना है, जिसके बावजूद नगरीय प्रशासन के अफ़सरो एवं कर्मचारियों की कानों में जूं तक नही रेंग रहा है, जिससे नगर की छवि भी अन्य इलाकों की तुलना ने खराब हो रही है।वही यह स्थिति यही तक सीमित नही बताई जा रही है अपितु अन्य कई सार्वजनिक एवं शासकीय स्थलों के समीप अभी वर्षा सीजन के दौर में अव्यवस्थता एवं अस्वच्छता का नज़ारा देखने को मिल सकता है, जिसमे नगर का एकमात्र गार्डन भी शामिल है, जहां सैकडों की तादाद में लोगों का आवागमन बना रहता है, बावजूद इसके जिम्मेदार अफसर अपने आप मे मस्तमगन और सुस्त है जिसके चलते नगरीय प्रशासन की कार्यशैली एवं कार्यस्वरूप इन दिनों चर्चित है।

फिलहाल में इस सम्बंध में कृषि विभाग के विकासखंड कार्यालय पहुंचे क्षेत्र के रामवतार वर्मा नामक एक ग्रामीण से बात किया गया तो उन्होंने बताया कि दफ्तर तक पहुंचने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। यह स्थिति करीब बीते सप्ताहभर से दिखाई पड़ रही है, फिर भी नगर पंचायत वाले गम्भीरतापूर्वक इस समस्या का निराकरण नही करा पा रहे है, जिसके चलते हमारे जैसे अनेकों लोगों को मुसीबत का सबब उठना पड़ रहा है, जो बड़ा ही दुखद है।वही इस सम्बंध में कृषि विभाग के कर्मचारियों एवं अफसरों से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने अपनी ओर से समस्या को अवगत कराते हुए त्वरित समाधान को लेकर नगर पंचायत प्रशासन को पत्र भेज दिया है। फिलहाल अभी तक निराकरण नही हो पाया है। वही इस सम्बंध में नगर पंचायत साजा के सीएमओ आर.एल.सुधाकर से बात की गई तो उन्होंने मामला संज्ञान में होने एवं जल्द व्यवस्था करवाने की बात कही है।

Related Articles

Back to top button