छत्तीसगढ़

योग वेदांत सेवा समिति के सदस्यों ने गरीब बच्चों को वितरण किए काॅफी, पेन, एवं योगासन की पुस्तकें

 

*योग वेदांत सेवा समिति के सदस्यों ने गरीब बच्चों को वितरण किए काॅफी, पेन, एवं योगासन की पुस्तकें..*

विद्यार्थी एक नन्हें से कोमल पौधे की तरह होता है। उसे यदि उत्तम शिक्षा दीक्षा मिले तो वह नन्हा सा कोमल पौधा भविष्य में विशाल वृक्ष बनकर पल्लवित और पुष्पित होता हुआ अपने गौरव से संपूर्ण चमन को महका सकता है। लेकिन यह तभी संभव है जब उसे कोई योग्य मार्गदर्शक मिल जाए, कोई समर्थ गुरु मिल जाए और वह दृढ़ता तथा तत्परता से उनके उद्दिष्ट मार्ग का अनुसरण कर ले।

शिक्षा स्तर को ऊंचा उठाने के लिए सरकार के द्वारा चलाए जा रहे योजना “सर्व शिक्षा अभियान” के तहत बच्चे को शिक्षा एवं “मध्यान भोजन” योजना के माध्यम से बच्चों को भोजन तो मिल जाता हैं। इसके अलावा भी बच्चों को पढ़ने के लिए कॉपी, पेन, स्कूल ड्रेस, स्कूल बैग इत्यादि की आवश्यकता पड़ती है। जिन्हें गरीब मजदूर वर्ग के लोगों के लिए जहां दो वक्त की रोटी जुटा पाना बड़ा मुश्किल होता है। वही अपने बच्चों के लिए इन वस्तुओं को लेने में बड़ी दिक्कत होती है। ऐसे में कुछ संगठनों एवं समितियों के द्वारा इन बच्चों के लिए आवश्यक वस्तुओं उपलब्ध कराते रहते हैं। पूज्य संत श्री आशारामजी बापू के द्वारा प्रेरित योगदान सेवा समिति एवं बाल संस्कार कवर्धा के सदस्यों के द्वारा भी समय-समय पर इन गरीब बच्चों के लिए कॉपी, पेन, स्कूल बैग इत्यादि जरुरत की वस्तु वितरण एवं उन्हें संस्कारवान व स्वस्थ्य रहने के लिए योग व उच्च संस्कार, विद्यार्थी शिविर जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करते रहते हैं।

इसी कड़ी में आज ग्राम फांदतोड़ ब्लाक कवर्धा के गरीब बच्चों को कॉपी, पेन एवं योगासन पुस्तकों का वितरण किया गया। इस मौके समिति के सदस्य गण उपस्थित रहे।

*मोहतरा खुर्द के प्राथमिक स्कूल में योग व उच्च संस्कार कार्यक्रम…*

मोहतरा खुर्द तहसील पंडरिया के शासकीय प्राथमिक स्कूल में आज योग व उच्च संस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस मौके पर बच्चों को स्वस्थ रहने की कुंजियां, आसन, प्राणायाम और अपनी योग्यताओं को विकसित करने की कुंजी भी बताई गई। व वक्तृत्व स्पर्धा का भी आयोजन किया गया था जिसमें बच्चे ने खूब बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

Related Articles

Back to top button