छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बीएसपी के सेक्टर नौ अस्पताल में कोविड टीकाकरण अभियान ने पार किया एक लाख टीकाकरण

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र ने जेएलएन अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र, सेक्टर-9 के माध्यम से भिलाई के नगरवासियों हेतु कोविड से बचाव के लिये निरन्तर प्रयास किया है। बीएसपी अस्पताल और उनके प्रतिबद्ध चिकित्सकों ने कोविड के उत्कृष्ट चिकित्सा के साथ-साथ कोविड टीकाकरण को बड़े बेहतरीन ढंग से अंजाम दिया है। कोविड टीकाकरण के इस मुहिम में आज जेएलएन अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र, सेक्टर-9 ने एक लाख टीके की खुराक देकर एक नया मील का पत्थर पार किया है।

विदित हो कि भारत ने 18 जनवरी, 2021 से अपना पहला जन-टीकाकरण कार्यक्रम प्रारंभ किया। भारत सरकार के इस अभियान को सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के जवाहर लाल नेहरू अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र में बीएसपी के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता के कुशल व प्रभावी नेतृत्व में 25 जनवरी 2021 को कोविड-19 के टीकाकरण का शुभारम्भ किया गया था। आज दिनांक 08 जून, 2022 को जेएलएन अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र, सेक्टर-9 में लाभार्थी  सुमन बिनायके को 1,00,000वीं खुराक लगाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। सुरक्षित टीकाकरण को बीएसपी अस्पताल के कुशल चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टाफ के निरन्तर योगदान से यह लक्ष्य हासिल करने में सफलता मिली।

कार्यपालक निदेशक चकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ डॉ एस के इस्सर, सीएमओ द्वय डॉ एम रवींद्रनाथ एवं डॉ प्रमोद बिनायके के कुशल मार्गदर्शन और नेतृत्व में इस अभूतपूर्व टीकाकरण अभियान को सफलतापूर्वक प्रबंधित किया गया। मेडिकल बिरादरी के सामूहिक प्रयासों के चलते कोविड-19 टीकाकरण की गुणवत्ता से लेकर इसके उचित ट्रैकिंग, टीके के उपयोग की रिपोर्टिंग और पूरी आपूर्ति श्रृंखला को सुनिश्चित करने के साथ ही कोविड-19 टीकों की सुरक्षा को बेहतर ढंग अंजाम दिया गया।

जेएलएन अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र के वैक्सीनेशन टीम जिसने टीकाकरण अभियान को सफल बनाया इस टीम के अहम सदस्य हैं अतिरिक्त सीएमओ, डॉ संबिता पंडा, डॉ सुबोध साहा एवं डॉ एन एस ठाकुर जिनके अथक प्रयासों से कोविड-19 वैक्सीन आपूर्ति की रणनीतिक योजना और उपलब्ध टीकाकरण केंद्रों में दैनिक टीकाकरण की योजना का सफल क्रियान्वयन किया गया। इसमें डिपार्टमेंट ऑफ पीडियाट्रिक्स तथा पीडियाट्रिक्स डीएनबी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

 

कोविड वैक्सीन कार्यक्रम को सफल बनाने में इसके आपूर्ति, प्रलेखन और उपलब्धता को सुनिश्चित करने में  शाहिद अहमद जीएम-रखरखाव, बलवीर सिंह जीएम-एडमिन,  प्रीति भटनागर जीएम-मेडिकल प्रोक्योरमेंट, बी आर ढोके सीनियर मैनेजर, एल वी रत्नम सहायक प्रबंधक, लखन यादव और दीप्ति मोहनीश ने अहम भूमिका निभाई।

Related Articles

Back to top button