छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

संपत्तीकर जमा करने पर नागरिको को मिलेगी वर्ष के अंतिम माह तक छूट एमआईसी की हुई बैठक में लिया गया कई निर्णय महिला कामकाजी छात्रावास का संचालन अब एन.जी.ओ.और महिला समूह करेगी

दुर्ग! नगर पालिक निगम दुर्ग की सोमवार को संपन्न एमआईसी की बैठक में शहर विकास एवं निगम की आय बढाने संबंधी विषयो पर चर्चा हुई । बैठक में कुल 35 प्रस्ताव विचार के लिए प्रस्तुत किये गये थे जिनमें से अधिकांश प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया। बैठक में शंकर नाला के चौड़ीकरण को बढाने के लिए दुर्गा चौक पर निर्मित सांस्कृतिक मंच को हटाये जाने का निर्णय लिया गया। मंच को हटाये जाने से नाले की चौड़ाई वर्तमान 06 मीटर से बढकर 11 मीटर हो जावेगी। वही निगम क्षेत्र में संचालित आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का नामकरण स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व0  बालाराम जोशी के नाम पर किये जाने एवं दीपक नगर स्थित नवनिर्मित उद्यान का नामकरण शहीद जनरल वीपीन रावत के नाम से किये जाने के लिए वार्ड के पार्षद एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से पत्र प्राप्त कर आगामी बैठक में निर्णय लिए जाने पर सहमति हुई ।

्इसके अलावा निगम आधिपत्य विभिन्न दुकानो के लीज नवीनीकरण प्रस्तावो को भी स्वीकृति प्रदान की गई है । बैठक में मुख्यमंत्री के घोषणा के अनुरूप पचरीपारा स्थित यादव छात्रावास में सामाजिक भवन निर्माण कार्य हेतु निविदा की न्युनतम् दर पर स्वीकृति दी गई । इसके अलावा निगम क्षेत्र में संपत्ती कर दाताओ को चालु वित्तीय वर्ष 2022-23 के संपत्तीकर जमा करने के लिए जुन तक 6 प्रतिशत जुलाई से सितम्बर तक 4 प्रतिशत व अक्टूबर से दिसम्बर 2022 तक जमा करने पर 2प्रतिशत छुट प्रदान करने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया है ।
इसी प्रकार 100 बिस्तर वाले नवनिर्मित कामकाजी महिला छात्रावास के संचालन के लिए एन0जी0ओ0 एवं महिला स्व0-सहायता समूह अधिकृत करने पर निर्णय लिया गया। निगम क्षेत्र में नगर निगम दुर्ग के अधिपत्य के सभी दुकानों का लीज नवीनीकरण करने पर भी आम सहमति बनी।

वार्ड क्रमांक 40 ईरानी डेरा सीसी रोड निर्माण अंतर्गत स्थल परिवर्तन के संबंध में सीमेंट सडक रोड निर्माण अधोसंरचना मद के अंतर्गत राशि 7.00 करोड़ के अंतर्गत  राशि 3.91 लाख का प्रस्ताव प्रेषित किया गया । जबकि उक्त कार्य वार्ड नं0 40 इंदिरा कॉलोनी ईरानी डेरा के पास सीमेंट सडक निर्माण कार्य किया जाना है । अत: प्रकरण स्थल परिवर्तन में आंशिक संशोधन करने का निर्णय लिया गया है । वार्ड क्रमांक 45 मिनी स्टेडियम के पास से सीमेंटीकरण करने का निर्णय लिया गया । वार्ड क्रमांक 05 शितला नगर में सीसी रोड निर्माण कार्य के लिए विधायक निधि से करने का स्वीकृति प्रदान किया गया ।

फिल्टर प्लांट जी.ई. रोड के सामने लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क चौड़ीकरण कर गार्डन निर्माण किया जावेगा जिसे नगर निगम दुर्ग द्वारा संचालित करने के लिए विभाग को सहमति प्रदान की गई । जनसमस्या निवारण शिविर में आम नागरिको के मांगो के अनुरूप गिरधारी नगर वार्ड से गुजरने वाले शंकर नाला को आर0सी0सी0 करने की मांग की गई थी, इस पर अधोसंरचना मद से निर्माण कार्य करने की स्वीकृति प्रदान की गई । आज की मेयर इन कॉसिल की बैठक में महापौर धीरज बाकलीवाल, आयुक्त हरेश मंडावी, सभापति राजेश यादव, एम0आई0सी0 सदस्य अब्दुल गनी, ऋषभ जैन, भोला महोबिया, जय जोशी, संजय कोहले, जमुना साहू, सत्यवती वर्मा, हमीद खोखर, मनदीप सिंह भाटिया, कार्यपालन अभियंता आर0के0 पाण्डेय सहित निगम के संबंधित विभागो के अनेक अधिकारी उपस्थित थे। महापौर धीरज बाकलीवाल की अध्यक्षता में संपन्न महापौर परामर्श दात्री समिति की बैठक उपरांत 03:00 बजे प्रारंभ हुआ लगभग 2.00 घण्टे की बैठक में अनेक प्रस्तावों पर विचार कर विमर्श कर प्रस्ताव पारित किया गया ।

Related Articles

Back to top button