छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

भीषण आग से राख हुई सूर्यानगर बस्ती का फॉरेंसिक टीम ने लिया जायजा प्रभावितों को प्रधानमंत्री आवास में व्यवस्थापन की तैयारी

भिलाई। पावर हाउस भिलाई के फलमंडी से लगी बस्ती सूर्या नगर में शनिवार को लगी आग ने 150 परिवारों के लगभग 700 लोगों को बेघर कर दिया है। आज रायपुर व दुर्ग की फॉरेंसिक टीम ने मौके पर पहुंचकर जायजा लेते हुए आगे की वैज्ञानिक जांच के लिहाज से जरुरी साक्ष्य एकत्रित किया। इस बीच प्रभावित परिवारों को निगम द्वारा प्रधानमंत्री आवास में व्यवस्थापन किए जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। फिलहाल सभी पीडि़तों को नजदीक के स्कूल भवन में ठहराकर भोजन-पानी की व्यवस्था की जा रही है।

भीषण आगजनी से राख के ढेर में तब्दील सूर्या नगर बस्ती में आज रायपुर और दुर्ग की फॉरेंसिक टीम पहुंची। आगजनी की इस घटना को लेकर कलेक्टर ने मजिस्ट्रेट जांच की घोषणा किया है। इस लिहाज से फॉरेंसिक टीम के सदस्यों ने आज घटना स्थल पर आगजनी के वैज्ञानिक कारण जानने के लिए जरूरी साक्ष्य एकत्रित किया। टीम ने प्रभावित परिवारों से बातचीत भी की।

इस दौरान पावरहाउस फल मंडी के नजदीक सूर्या नगर बस्ती में आग बूझने के बाद चारों ओर राख और बेघर लोगों के आंसू ही दिख रहे हैं। रोते बिलखते बच्चे अपने किताबों खिलौनों को ढूंढ रहे थे तो महिलाएं व पुरुष अपने आशियाने के निशान देख रहे हैं। इस हादसे ने पूरी बस्ती को ही तबाह कर दिया। भले ही निगम के रिकार्ड में यह अवैध बस्ती है लेकिन यहां फल मंडी में वेंडर्स का काम करने वाले लगभग 150 से ज्यादा परिवार रह थे।

कल शनिवार दोपहर 2.45 बजे बस्ती के घर में आग लगी और देखते ही देखते आग पूरी बस्ती में फैल गई। यही नहीं इस दौरान 10 सिलेण्डर ब्लास्ट हुए। हादसे के बाद मौके पर जिला कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे, एसपी बद्रीनारायण मीणा व निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे के साथ अफसर और कर्मचारी पहुंचे।  घटना के बाद मौके पर प्रशासनिक अमले ने प्रभावित लोगों को राहत देने का काम शुरू कर दिया। मौक पर पहुंचे कलेक्टर सर्वेश्वर भुरे ने घटना की मेजेस्ट्रीयल जांच के आदेश दिए हैं। वहीं महापौर नीरज पाल एवं आयुक्त प्रकाश सर्वे के निर्देश पर विजय टॉकीज रोड के समीप स्कूल भवन में प्रभावितों को रहने की व्यवस्था की गई है। लगभग एक हजार लोगों की खाने की व्यवस्था, ठहरने की व्यवस्था की जा रही है।

मुख्यमंत्री भूपेष बघेल ने जताया दुख
इस घटना के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का भी बयान आया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भिलाई के फल मंडी पावर हाऊस के पीछे स्थित बस्ती में लगी आग की घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने जिला कलेक्टर को घटना से प्रभावित घालयों के त्वरित तथा उचित इलाज की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। साथ ही प्रभावितों को हर संभव मदद देने के निर्देश दिए हैं।

सांसद, विधायक और महापौर पहुंचे
आज सांसद विजय बघेल, विधायक देवेंद्र यादव, महापौर नीरज पाल और पूर्व मंत्री बदरुद्दीन कुरैशी ने सूर्या नगर पहुंचकर पीडि़तों से मुलाकात की। इससे पहले शनिवार को वैशाली नगर विधायक विद्यारतन भसीन ने भी बस्ती में आकर आगजनी से हताहत परिवारों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया। आज सांसद, विधायक और महापौर ने भी प्रभावित परिवारों के भोजन, पानी और अन्य जरुरत की सामान प्रशासन के माध्यम से उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

Related Articles

Back to top button