छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बीएसपी के जन स्वास्थ्य विभाग ने मनाया विश्व स्वास्थ्य दिवस

भिलाई। विश्व स्वास्थ्य दिवस पर भिलाई इस्पात संयंत्र के जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज अपना वार्षिक उत्सव महात्मा गाँधी कला मंदिर में मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कार्यपालक निदेशक कार्मिक एवं प्रशासन के के सिंह तथा विशेष अतिथि के रूप में सीएमओ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं डॉ रविंद्रनाथ उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाप्रबंधक नगर सेवा विभाग  के सी त्रिपाठी ने की। कार्यक्रम में विशेष रुप से महाप्रबंधक नगर सेवा विभाग  राधिका श्रीनिवासन व डॉ आर एल कांबले उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि के के सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा की सफाई मित्र की शहर में बहुत बड़ी भूमिका है और उनके महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। गीला कचरा व सूखा कचरा को अलग-अलग संग्रह करने के महत्व को सभी को समझना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि गंदगी को दूर करने के लिए भारत सरकार ने एक मिशन दिया है, ‘स्वच्छ भारतÓ। यह स्वच्छता का मिशन है जिसमें हम सभी को अपनी-अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी। इसी रास्ते पर चलकर हम भारत को विश्व गुरु बना सकते हैं तथा पूरे विश्व में भारत को एक सम्मानजनक स्थान प्रदान करा सकते हैं। अत: हम सभी को अपने शहर को स्वच्छ रखने में अपनी भूमिका निभानी चाहिए।

जन स्वास्थ्य विभाग के सहायक महाप्रबंधक सुनील चौरसिया ने विभाग द्वारा किये गये एक वर्ष के कार्यों का लेखा जोखा प्रस्तुत प्रस्तुत करते हुए कहा कि जन स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना काल में भी निरंतर, निर्बाध रूप से बिना अवकाश के शहर में साफ-सफाई के कार्य को जारी रखा। विशेष रूप से शहर को सैनिटाइज करना, जबकि अन्य जगह वर्क फ्रॉम होम एवं अल्टरनेट डे वर्किंग की स्कीम लागू थी। इसके अलावा विभाग द्वारा डेंगू सर्वे एवं लार्वा कंट्रोल में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान देता रहा है।

कार्यक्रम में कौशल उपाध्याय के दिशा-निर्देश में स्वच्छता और पर्यावरण पर आधारित नाटक का भी मंचन किया गया जिसे लोगों ने काफी सराहा। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि द्वारा नाटक के कलाकारों एवं पीएचडी विभाग के कर्मियों को उपहार भेंट किया गया। आभार प्रदर्शन महाप्रबंधक नगर सेवा विभाग  राधिका श्रीनिवासन ने किया। कार्यक्रम में लगभग 300 से ज्यादा सफाई मित्र शामिल हुए, साथ ही नगर प्रशासन विभाग के अधिकारीगण व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button