Uncategorized

*ग्राम पंचायत छिरहा मे लगया गया सूचना शिविर*

*(जनसंपर्क विभाग ने छायाचित्र प्रदर्शनी के माध्यम से दी विभागीय योजनाओं की जानकारी)*

 

बेमेतरा:- राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं उपलब्धियों के प्रचार प्रसार के लिए जिले के चारों विकासखण्डों के विभिन्न ग्रामों में सूचना शिविर सह छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर श्री विलास भोसकर संदीपान के मार्गदर्शन मे जनपद पंचायत के समन्वय से सूचना शिविर सह छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन गावों के हाट-बाजार वाले स्थालों में किया जा रहा है।

इसके तहत पहला सूचना शिविर सह छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन आज बुधवार 23 फरवरी को विकासखण्ड बेमेतरा के ग्राम पंचायत छिरहा में किया गया। फोटो प्रदर्शनी एवं सूचना शिविर मे राज्य सरकार की उपलब्धियों पर आधारित जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित मासिक पत्रिका जनमन, राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित प्रचार समाग्री का निःशुल्क वितरण किया गया और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

इसी प्रकार छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरुवा अउ बारी के क्रियान्वयन, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, गोधन न्याय योजना, आदर्श गौठान, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, बिजली बिल हाफ योजना, मनरेगा, राम वन गमन पथ, राजीव गांधी न्याय योजना, अल्पकालीन कृषि ऋण माफ, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, पीडीएस, कृषि विभाग के विभिन्न जनकल्याकारी योजनाओं से संबंधित छायाचित्र के माध्यम से जानकारी दी गयी। ग्राम छिरहा मे आयोजित सूचना शिविर मे ग्राम पंचायत गोरखपुर की सविता साहू, रामदास मार्कण्डे, ग्राम पंचायत नवागांवकला के विजय सिंह, ग्राम पंचायत मजगांव के दयाराम निषाद सभी ने शिविर का अवलोकन करते हुए कहा कि जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाये गये इस स्टॉल मे विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के बारे मे जानकारी मिली। उन्होने कहा कि आम नागरिकों को सूचना शिविर के माध्यम से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिलती है। राज्य सरकार की योजनाओं को छायाचित्र में बखूबी तरीके से ग्रामीणजन समझ रहे है और प्रदर्शनी की प्रशंसा कर रहे हैं। इस प्रदर्शनी को देखने आये लोगों ने कहा कि यह प्रदर्शनी लोगों में एक जागरूकता का माध्यम है, जो लोग शासन की कई योजनाओं को नहीं जानते थे वे इस प्रदर्शनी के माध्यम से जरूर जान जाएंगे। लोगों ने छायाचित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा वहां दी जा रही पुस्तकों, पाम्पलेट को पढ़ा और कहा कि यह फोटो प्रदर्शनी जनउपयोगी है। जिससे ग्रामीण शासन की योजनाओं का फायदा उठा सके। आगामी सूचना शिविर का आयोजन 24 फरवरी 2022 को विकासखण्ड नवागढ़ के ग्राम पंचायत बदनारा मे किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button