छत्तीसगढ़

IPL Mega Auction 2022:* रीवा के कुलदीप सेन को राजस्थान रॉयल्स ने 20 लाख में खरीदा, 14 मैचों में 43 विकेट लेकर ध्यान खींचा था IPL Mega Auction 2022: * Kuldeep Sen of Rewa was bought by Rajasthan Royals for 20 lakhs, grabbed 43 wickets in 14 matches.

*IPL Mega Auction 2022:* रीवा के कुलदीप सेन को राजस्थान रॉयल्स ने 20 लाख में खरीदा, 14 मैचों में 43 विकेट लेकर ध्यान खींचा था

12 और 13 फरवरी को बेंगलूरु में हुई *IPL Mega Auction 2022* की नीलामी में रीवा के *कुलदीप सेन* की चर्चा चारों ओर शुरू हो गई है। हालांकि अनकैप्ड खिलाड़ियों में *कुलदीप सेन* को *20 लाख* के बेस प्राइज में रखा गया था। ऐसे में 13 फरवरी की देर रात राजस्थान रॉयल्स ने बेस प्राइज में ही खरीदकर युवा खिलाड़ी को बड़ा प्लेटफार्म दे दिया है।

बता दें कि *कुलदीप सेन* के *पिता रामपाल सेन* शहर के सिरमौर चौराहे में सैलून की दुकान चलाते है। रामपाल ने बताया कि वे *सैलून की दुकान* से होने वाली आय से ही तीनों बेटों की पढ़ाई लिखाई कराई। शुरुआत में माली हालत के कारण कुलदीप का क्रिकेट खेलना पसंद नहीं था। लेकिन जब कुलदीप ने क्रिकेट को सपना बताया तो मान लिया। दिन रात ​मेहनत की, लेकिन कुलदीप के क्रिकेट में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने दी।

कोच एरिल एंथोनी से सीखी गेंदबाजी की धार
दायें हाथ से मध्यम तेज गेंदबाजी करने वाले *कुलदीप सेन* का जन्म 28 अक्टूबर 1996 को रीवा जिले के ग्राम हरिहरपुर में हुआ था। उन्होने विषम परिस्थितियों के बावजूद 13 वर्ष की आयु से क्रिकेट खेलना शुरू किया था। रीवा डिवीजन के कोच एरिल एंथोनी के मार्गदर्शन में *कुलदीप* ने अपनी गेंदबाजी की धार तेज की। समय के साथ कुलदीप की गेदबाजी में निखार आया। संभागीय मैचों में शानदार प्रदर्शन करने पर नवंबर 2018 में मध्यप्रदेश की रणजी टीम में स्थान मिला।

140 किलोमीटर की रफ्तार से करते है गेंदबाजी
कुलदीप सेन 140 किलोमीटर की रफ्तार से गेंदबाजी करने में माहिर है। अभी वह गुजरात के राजकोट में क्रिकेट खेल रहे है। अपने लंबे कद व फास्ट बॉलर होने के कारण मैदान में चर्चा का विषय रहते है। हाल ही में मध्यप्रदेश टीम का हिस्सा रहते हुए एक मैच में मुंम्बई के खिलाफ 5 विकेट लेकर चयनकर्ताओं का ध्यान ​खींचा था। 

 

रणजी टीम के नियमित सदस्य
कोच एरिल एंथोनी ने बताया कि कुलदीप प्रदेश की रणजी टीम के नियमित सदस्य है। उन्होंने अब तक 14 रणजी मैचों मे 43 विकेट लेकर अपनी छाप छोड़ी है। आईपीएल जैसी अति प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में जहां पूरे विश्व के धुरंधर खिलाड़ियों के साथ खेलने का अवसर मिला है। कुलदीप के चयन पर आरडीसीए के अध्यक्ष नागेंद्र सिंह ने कहा कि उनका चयन संभागीय क्रिकेट के लिये एक बहुत बड़ी उपलब्धि का दिन है। उनसे संभाग के अन्य खिलाड़ी भी प्रेरणा लेंगे।

भूपेंद्र सबका संदेश न्यूज़ रिपोर्टर
बिलासपुर 9691444583

Related Articles

Back to top button