देश दुनिया

उत्तर भारत में बढ़ा न्यूनतम तापमान, इन इलाकों में बारिश की संभावना, जानें आज का मौसम Minimum temperature increased in North India, chances of rain in these areas, know today’s weather

उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में अब धीरे-धीरे न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, पहाड़ियों और उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में भी न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई है. वहीं पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में  सुबह और शाम के वक़्त कोहरे की धुंध देखने को मिल रही है.  

जम्मू-कश्मीर और आस-पास के क्षेत्रों पर पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance)  बना हुआ है. इसके चलते मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात हो सकता है. वहीं, यह धीरे-धीरे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड को भी कवर कर सकता है. 

यहां चलेगी शीतलहर 
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के कई किस्सों और पूर्व मध्य प्रदेश में  शीतलहर चलने की संभावना है. एमपी की राजधानी भोपाल का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 

इन इलाकों में बारिश की संभावना – 
आज दक्षिण तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराइकल और दक्षिण केरल में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. इसके अलावा लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 9.0 27.0
श्रीनगर 1.0 10.0
अहमदाबाद 16.0 32.0
भोपाल 11.0 28.0
चंडीगढ़ 9.0 26.0
देहरादून 7.0 23.0
जयपुर 12.0 27.0
शिमला  8.0 16.0
मुंबई  18.0 28.0
लखनऊ 9.0 26.0
गाजियाबाद 10.0 20.0
जम्मू 8.0 20.0
लेह -12.0 3.0
पटना 10.0 25.0

जम्मू कश्मीर का मौसम – 
जम्मू कश्मीर की बात की जाये तो जम्मू का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. यहां मौसम साफ रहेगा. वहीं लेह का न्यूनतम तापमान माइनस 12 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. श्रीनगर की बात की जाये तो आज यहां बारिश की संभावना है. यहां का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

दिल्ली का हाल – 
मौसम विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, दिल्ली में  मंगलवार से गुरुवार तक सुबह और रात के समय कोहरा देखमे को मिलेगा. वहीं, दिल्ली में आज (मंगलवार) न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. जबकि, अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

उत्तर भारत का हाल – 
राजस्थान में आज मौसम साफ रहेगा. जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.  उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. साथ ही धूप खिली रहेगी. चंडीगढ़ की बात करें तो यहां का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं लखनऊ का मिनिमम टेम्प्रेचर 9 डिग्री सेल्सियस और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 

पहाड़ी इलाकों का तापमान
पहाड़ी इलाकों की बात की जाये तो उत्तराखंड के कुछ हिस्सों  में आज बर्फबारी हो सकतों है. देहरादून में आज न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. हालांकि, आसमान में धूप खिली रहेगी, जिससे लोगों को राहत मिलेगी. वहीं शिमला का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 

 

 

अगले कुछ दिन में यहां होगी बारिश – 
मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक रूप से वर्षा होने की संभावना है. यहां 16 और 17 फरवरी को गरज के साथ तेज बारिश की संभावना है. इसके अलावा अगले 3 दिनों के दौरान लक्षद्वीप में भी छिटपुट वर्षा का अनुमान है. 

 

 

 

Related Articles

Back to top button