छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

कलेक्टर डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने अधिकारियों की बैठक लेकर कहा नये परिसीमन के हिसाब से विद्यार्थियों की सुविधा अनुसार होगा आरटीई के अंतर्गत एडमिशन

दुर्ग। वार्डो के परिसीमन के पश्चात नई स्थिति हुई है। इन नई परिस्थितियों में विद्यार्थियों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए आरटीई के एडमिशन कराएं। स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों का कार्य सत्र आरंभ होने से पहले पूरा कर लें ताकि नये सत्र में किसी तरह की दिक्कत न आये। यह निर्देश कलेक्टर डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने समीक्षा बैठक में दिये। बैठक में उन्होंने कैबिनेट के नये निर्णयों के अनुकूल नागरिकों को लाभ देने के लिए कार्रवाई करने अधिकारियों को निर्देशित किया।

उन्होंने कहा कि नगर निगम और उनके निवेश क्षेत्र की संपत्तियों की गाइडलाइन दर में 10 प्रतिशत छूट देने का निर्णय शासन का है। अधिसूचना जारी होने की तिथि से 31 मार्च तक यह छूट प्रभावी रहेगी। इसमें कोशिश हो कि अधिकतम नागरिक इसका लाभ उठा सकें। इसके लिए क्रेडाई के साथ बैठक लेकर निर्णय का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। आज बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती नूपुर राशि पन्ना, श्रीमती पद्मिनी भोई, जिला पंचायत सीईओ अश्विनी देवांगन, नगर निगम भिलाई आयुक्त प्रकाश सर्वे, सहायक कलेक्टर हेमंत नंदनवार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर भिलाई में खुलेगा सी-मार्ट-
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप स्वसहायता समूहों की महिलाओं के उत्पादों को जगह देने, स्थानीय ग्रामोद्योग को जगह देने सी-मार्ट अर्थात छत्तीसगढ़ मार्ट भिलाई में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आरंभ होगा। कलेक्टर ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले की स्वसहायता समूह की महिलाओं ने अनेक नवाचार किये हैं। उनके आकर्षक उत्पाद एक जगह पर ही प्रमुखता से डिस्प्ले होंगे जिससे उनके लिए आर्थिक अवसर तेजी से विकसित होंगे। कलेक्टर ने कहा कि समूहों के द्वारा जैविक पद्धति द्वारा फल-सब्जी का उत्पादन भी किया जाता है। परिसर में इसके व्यवसाय के लिए भी जगह होगा।

महतारी दुलार योजना में अब तक 782 लोगों को मिल चुका लाभ
कलेक्टर ने कोविड में अपने परिजनों को खो चुके बच्चों की पढ़ाई के लिए आरंभ की गई महतारी दुलार योजना के क्रियान्वयन की प्रगति के संबंध में भी जानकारी ली। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि अब तक इसका लाभ 782 बच्चों को दिया जा चुका है और इस संबंध में प्रगति जारी है। इसमें 174 बच्चों की छात्रवत्ति भी आरंभ हो गई है।

Related Articles

Back to top button