छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

जेपी प्रतिष्ठान ने प्रधानमंत्री,रेलमंत्री,इस्पात मंत्री,मुख्यमंत्री और कलेक्टर को पत्र लिखकर प्रतिमा नही हटाने दिये थे पत्र

भिलाई। सुपेला में प्रस्तावित रेलवे अंडर ब्रिज निर्माण के दौरान यहां 32 वर्षों से स्थापित भारत रत्न लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा को हटाया नहीं जाएगा। इस संदर्भ में भारत रत्न लोकनायक जयप्रकाश नारायण स्मारक प्रतिष्ठान की ओर से केंद्र व राज्य सरकार के समक्ष सख्त आपत्ति जताई गई थी। इसके बाद रेलवे प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। प्रतिष्ठान में रेलवे के इस निर्णय का स्वागत करते हुए केंद्र व राज्य सरकार का आभार जताया है।

उल्लेखनीय है कि सुपेला में अंडर ब्रिज का निर्माण होना है और इसके लिए पूर्व में रेलवे ने भिलाई स्टील प्लांट मैनेजमेंट और जिला प्रशासन के साथ मिलकर यहां 32 वर्षों से स्थापित भारत रत्न लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा को विस्थापित करने का फैसला लिया था। इस पूरे फैसले के दौरान प्रतिमा स्थापना के मुख्य संरक्षणकर्ता/पक्षकार भारत रत्न लोकनायक जयप्रकाश नारायण स्मारक प्रतिष्ठान को कोई सूचना नहीं दी गई थी ना ही प्रतिष्ठान को विश्वास में लिया गया था।

इसके बाद प्रतिष्ठान के अध्यक्ष आरपी शर्मा ने आपत्ति जताते हुए केंद्र व राज्य सरकारों से पत्र व्यवहार किया जिसमें आरपी शर्मा ने प्रधानमंत्री, इस्पात मंत्री, रेल मंत्री, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ,गृह मंत्री, दुर्ग कलेक्टर व रेलवे डिवीजन के संबंधित अधिकारियों को विस्तार से पत्र लिख कर जानकारी दी थी कि यहां प्रतिमा का अनावरण तत्कालीन प्रधानमंत्री चंद्रशेखर ने 1991 में किया था। आर पी शर्मा ने पत्र में भारत रत्न लोकनायक जयप्रकाश नारायण की गरिमा को देखते हुए अंडर ब्रिज निर्माण की मांग उठाई थी।

इसके बाद रेलवे प्रशासन ने सम्मानजनक हल निकालते हुए अध्यक्ष आरपी शर्मा को पत्र भेजा है जिसमें रेलवे के फैसले से अवगत कराया गया है। 20 जनवरी 2022 को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर के उप मुख्य अभियंता निर्माण ने वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर को इस निर्णय की सूचना दी है। वहीं इस पत्र में कहा गया है कि रत्न लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा की गरिमा और आरपी शर्मा की शिकायत के निराकरण को ध्यान में रखते हुए रेलवे और लोक निर्माण विभाग सेतु निर्माण मंडल ने प्रतिमा विस्थापन कार्य निरस्त करते हुए सुपेला में अंडर ब्रिज का कार्य पूरा करने का निर्णय लिया है। यह पत्र प्राप्त होने के बाद प्रतिष्ठान में रेलवे के इस फैसले पर संतोष जताया है। प्रतिष्ठान के अध्यक्ष आरपी शर्मा ने सभी संबंधितों को पत्र लिखते हुए इस निर्णय के लिए आभार व्यक्त किया है।

आर पी शर्मा ने कहा कि उन्हें इस प्रकरण पर देश भर से व्यापक समर्थन मिला और इस्पात नगरी के मीडिया जगत ने भी अभूतपूर्व सहयोग किया। जिसकी बदौलत रेलवे प्रशासन को अपना फैसला बदलना पड़ा। उन्होंने देश भर के सहयोगियों और इस्पात नगरी के मीडिया जगत के प्रति भी आभार जताया है।

Related Articles

Back to top button