छत्तीसगढ़

कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा के निर्देश पर खनिज का अवैध परिवहन एवं उत्खनन पर विभाग की लगातार कार्यवाही जारी On the instructions of Collector Shri Ramesh Kumar Sharma, continuous action of the department on illegal transportation and mining of minerals continues.

कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा के निर्देश पर खनिज का अवैध परिवहन एवं उत्खनन पर विभाग की लगातार कार्यवाही जारी 

 

कवर्धा, 03 फरवरी 2022। राज्य शासन के निर्देश पर जिले में अवैध परिवहन एवं उत्खनन के मामलों में लगातार कार्रवाई जारी है। अवैध रेत खनन और भंडारण के विरुद्ध कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा के निर्देश पर जिला प्रशासन की टीम द्वारा लगातार सख्त कार्रवाई की जा रही है।
प्रभारी खनिज अधिकरी ने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में माह जनवरी 2022 तक खनिज अमला एवं जिले में गठित टॉस्क फोर्स द्वारा खनिज रेत के अवैध भण्डारण के 2 प्रकरण दर्ज कर अर्थदण्ड के रूप में राशि 50 हजार रूपए एवं अवैध परिवहन में संलग्न 33 वाहनों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करते हुए अर्थदण्ड के रूप में 4 लाख 45 हजार 600 रूपए वसूल कर खजाना दाखिल कराया जा चूका है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त गौण खनिज रेत के अवैध परिवहन में संलग्न 5 वाहनों को जप्त किया गया है, जिस पर कार्यवाही प्रचलन में है। सतत् कार्यवाही होने से जिले में रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण पर प्रभावी नियंत्रण है।  
उल्लेखनीय है कि कबीरधाम जिले में कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा के निर्देश पर खनिज अमला एवं जिला स्तरीय खनिज उड़नदस्ता टीम द्वारा जिले में खनिजों का अवैध उत्खनन एवं परिवहन करने वाले अवैध उत्खननकर्ताओं, परिवहनकर्ताओं के विरूद्ध सतत् जांच एवं कार्यवाही की जा रही है। जांच के दौरान खनिजों पत्थर, गिट्टी, मुरूम, मिट्टी, रेत आदि का अवैध उत्खनन, परिवहन करते पाए जाने पर ऐसे कार्यां में संलग्न मशीनरी एवं वाहनों को नियमानुसार जप्त कर अवैध उत्खनन, परिवहन का प्रकरण दर्ज किया जा रहा है तथा अर्थदण्ड की वसूली भी की जा रही है। खनिजों के अवैध उत्खनन एवं परिवहन की रोकथाम के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। 

Related Articles

Back to top button