छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

रायपुर नाक बस्ती का आयुक्त ने किया भ्रमण सेनीटरी नेपकिन, व बच्चों का ड्रायपर कागज पर लपेट कर कचरा गाड़ी में डाले -आयुक्त

  

 

दुर्ग – निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन द्वारा आज रायपुर नाका वार्ड बस्ती का भ्रमण कर वहाॅ की सफाई कार्य और व्यवस्था का जायजा लिया। बस्ती के अंदर की सफाई व्यवस्था ठीक नहीं होने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त कीे। रायपुर नाका स्थित एसएलआरएम सेंटर का निरीक्षण कर वहाॅ गीला कचरा हटा कर व्यवस्था ठीक करने निर्देश दिये। कचरा कलेक्शन करने वाली महिलाओं ने सेनीटरी नेपकिन व ड्रायपर की समस्या से आयुक्त को अवगत कराये। आयुक्त श्री बर्मन ने सभी कचरा रिक्शा गाड़ी चालकों को निर्देशित कर कहा घरों-घर कचरा लेते समय घर वालों से कहें सेनीटरी नेपकिन और ड्रायपर कचरा में मिला कर न देवें उसे अलग से पेपर में लपेट कर कचरा रिक्शा गाड़ियों को देवें ताकि उसका निष्पादन उचित ढंग से किया जा सके। बस्ती का भ्रमण के दौरान पूर्व सभापति देवनारायण तांडी व निगम सफाई कामगार व सफाई सुपरवाईजर परमेश्वर उपस्थित थे।
आज प्रातः 11.00 बजे आयुक्त श्री बर्मन रायपुर नाका वार्ड पहुॅचे। पूर्व सभापति देवनारायण तांडी के साथ रायपुर नाका बस्ती के अंदर घूमकर वहाॅ की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। निवासियों से कुछ बीमार लोगों की भी जानकारी आयुक्त को दिया । बस्ती के अन्दर की साफ-सफाई ठीक नहीं होने के कारण उन्होंने स्वास्थ्य अमला के ऊपर नाराजगी व्यक्त किया । उन्होंने कहा स्लम बस्ती है सघन तो होगा ही। यहाॅ साफ-सफाई की उचित व्यवस्था करें अन्यथा डेंगू महामारी का फैलाव होने की संभावना बन जाएगी। वार्ड के नालियों में नुवान दवाई का छिड़काव सीकर से किया जा रहा था जिसे उन्होंने कर्मचारी को निर्देशित कर कहा मच्छर उन्मूलन की दवाई घरों के अंदर तक जाकर डालें। इसके लिए घर मालिक से पूछ लें और उनके बताये जगहों पर दवाई का छिड़काव करें।
आयुक्त ने रायपुर नाका एसएलआरएम सेंटर का निरीक्षण कर वहाॅ की व्यवस्था का जायजा लिया। सेंटर के एक ओर दलदल और गीला कचरा एकत्र था। उसे तत्काल हटाकर डम्पींग यार्ड ले जाने निर्देश दिये। साथ ही सेंटर के गीले स्थान में मुरुम डालकर सूखा और समतल करने कहा। इस दौरान कचरा रिक्शा गाड़ी चालक महिला ने आयुक्त को कई घरों से सेनीटरी नेपकीन और ड्रायपर दिये जाने की समस्या से अवगत कराये जो कि बेहद गंदा वेस्ट होता है। आयुक्त ने कहा इस प्रकार गंदगी को लेना और उसे छांटना ठीक नहीं हैं। इसकी अलग से निपटान करने की सुविधा बनाया गया है। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित कर कहा सभी रिक्शा कचरा गाड़ी में अलग से बोरी रखा जाए और जिस घर से भी सेनीटरी नेपकिन या ड्रायपर जैसी वेस्ट पेपर में लपेटा हुआ मिलता, उस वेस्ट को कचरा रिक्शा चालक एक बोरी में अलग से एकत्र करें और एकत्र सेनीटरी नेपकिन व ड्रायपर का निपटान उचित ढंग से किया जावे। उसे कचरें में शामिल न किया जाए।
आयुक्त श्री बर्मन ने शहर की आम जनता से अपील व अनुरोध कर कहा कि सेनीटरी नेपकिन और ड्रायपर के बारे में सभी जानते हैं, इस प्रकार के वेस्ट को घर से दिये जाने वाले गीला और सूखा कचरा में न मिलायें। उसे अलग से एक पेपर पर लपेट कर कचरा रिक्शा गाड़ियों को देवें ताकि उसे सुरक्षित ढंग से उसका निष्पादन किया जा सके। उन्होंने कहा कचरा कलेक्शन कर उसे छांटने का काम करने वाले इंसान हैं हमारे घरों से निकलने वाले कचरा वेस्ट को वे एकत्र करते हैं एैसे लोगों के स्वास्थ्य की चिन्ता हम सब को करना चाहिए। अतः आपके घरों से निकलने वाले सेनीटरी नेपकिन या ड्रायपर को पेपर में लपेट कर अवश्य देवें।

Related Articles

Back to top button