छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

फफूंद लगी मिठाई को बेचने की थी तैयारी, उड़नदस्ता की टीम ने किया जप्त

भिलाई – नगर पालिक निगम, भिलाई आयुक्त के निर्देशानुसार निगम की उड़नदस्ता टीम ने विभिन्न प्रतिष्ठानों में खाद्य पदार्थों की जांच की । नगर निगम के उड़न दस्ता टीम ने जोन क्रं. 03 एवं 04 के क्षेत्र में निरीक्षण कर प्रतिष्ठानों से खाद्य पदार्थ जप्त किया आर्थिक दण्ड वसूला।

नगर निगम की उड़नदस्ता टीम ने होटल, रेस्टोरेंट, किराना दुकान, बाजार, प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरीबैग रखने वालों एवं एक्सपायरी पेय एवं खाद्य पदार्थ पर कार्यवाही की साथ ही समझाइश दी की बिना अनुज्ञप्ति लाइसेंस दुकान संचालन करने या होटल या रेस्टोरेंट आदि में गंदगी, एक्सपायरी खाद्य एवं पेय पदार्थ पाये जाने पर नगर निगम अधिनियम के तहत् कार्यवाही की जा सकती है।

निगम की उड़नदस्ता टीम ने आज की कार्यवाही में 04 व्यवसायिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया। जिसमें 01 व्यवसायिक प्रतिष्ठान में गंदगी एवं बासी खाद्य पदार्थ पाया गया। इस पर निगम के दल द्वारा दण्डात्मक कार्यवाही करते हुए 22 हजार रूपए वसूला गया।

प्रतिष्ठान शिव ड्राई फूड्स पावर हाउस के समीप मे जब उड़नदस्ता की टीम पहुंची और खाद्य पदार्थों का निरीक्षण किया तब ऊपर के कक्ष में मिठाइयों एवं अन्य खाद्य पदार्थ को चूहे खा रहे थे एवं फफूंद लग चुके थे जिनको साफ करके बेचने की तैयारी की जा रही थी जिसको उड़नदस्ता की टीम ने जब्ती बनाकर विनिस्ट्री करण किया तथा प्रतिष्ठान से 22000 अर्थदंड की राशि वसूल की और समझाइश दी इस प्रकार के खाद्य पदार्थों का विक्रय न करें! गौरतलब है कि त्योहारी सीजन आते ही खाद्य पदार्थों में मिलावट की शिकायतें आए दिन प्राप्त होते रहती हैं, इससे होने वाले फूड प्वाइजनिंग से भी इनकार नहीं किया जा सकता इन सभी पहलुओं को देखते हुए आयुक्त श्री रघुवंशी ने खाद्य पदार्थों मे मिलावट करने वाले, बांसी खाद्य पदार्थ को विक्रय के लिए रखने वाले एवं गंदगी फैलाने वालों के ऊपर कार्यवाही करने के निर्देश दिए है!

उड़नदस्ता की टीम सम्पूर्ण निगम क्षेत्र में सड़क पर कचरा फैलाने वाले तथा सड़क पर सामान रखकर यातायात बाधित करने वाले, लायसेंस नहीं रखने वालों के खिलाफ लगातार कार्यवाही कर रही है। आयुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी ने व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के संचालकों से अपील की है कि सभी प्रतिष्ठान लायसेंस अपने दुकान पर ही रखें, गंदगी न फैलाये, एक्सपायर हुए खाद्य एवं पेय पदार्थ का विक्रय न करें, स्वच्छता बनाए रखें।

Related Articles

Back to top button