Uncategorized

फीलिंग के साथ कई दिक्कतें भी बढ़ा सकती है लव बाइट, इन बातों का रखें ख्याल Love bite can increase many problems along with feeling, take care of these things

लव मेकिंग के दौरान कई बार लोग अपने साथी को लव बाइट (Love Bite) देते हैं. जो अक्सर एक-दूसरे की फीलिंग और लव को बढ़ाने के लिए ही होती है. बता दें कि स्किन पर जोर से किस (Kiss) करने के बाद खून जमने की वजह से नीले, काले या लाल रंग का जो निशान (Mark) पड़ जाता है. इसे ही लव बाइट, हिक्की या लव मार्क कहा जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि जिस लव बाइट को आप फीलिंग बढ़ाने के लिए देते हैं वो आपके साथी की कई सारी दिक्कतें भी बड़ा सकती है?

बता दें कि लव बाइट के कारण त्वचा पर खून जमना, स्किन का नीला पड़ना और सूजन जैसी दिक्कतों के अलावा, आपको कई बड़ी दिक्कतों से भी गुजरना पड़ सकता है. जिनके बारे में आपका जानना जरूरी है. तो आइये जानते हैं लव बाइट के साइड इफेक्ट्स के बारे में.

ओरल हर्पीस वायरस 

लव बाइट की वजह से हर्पीस वायरस के कारण चेहरे के आस-पास के हिस्सों में घाव होना शुरू हो जाता है. वहीं जिन लोगों को ओरल हर्पीस वायरस है, अगर वो अपने पार्टनर को लव बाइट देते हैं. तो उनके पार्टनर के शरीर में इस वायरस का संचार हो सकता है. ऐसे में हर्पीस वायरस के शिकार लोगों को लव बाइट देने से बचना चाहिए.

आयरन की कमी में न दें लव बाइट

कुछ लोगों के शरीर में आयरन की कमी के कारण खून का बहाव पर्याप्त मात्रा में नहीं होता है. ऐसे में लव बाइट देने से इसका निशान जल्दी छप जाता है और मिटता भी नहीं है. जानकारी के अनुसार नेशनल हार्ट, लंग्स और ब्लड इंस्टीट्यूट में हुए एक शोध के मुताबिक शरीर में पर्याप्त मात्रा में खून न होने और प्लेटलेट्स कम होने के कारण एनिमिया का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में लव बाइट के कारण जमा होने वाला खून भी एनिमिया के खतरे को दर्शाता है.

बढ़ जाता है स्ट्रोक का खतरा

लव बाइट आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती हैं. कई बार लव बाइट के कारण शरीर की कोई छोटी नस भी दब जाती हैं और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. वहीं लव बाइट से पैरालाइज अटैक भी पड़ने की आशंका बढ़ जाती है. इसका एक उदाहरण 2011 में न्यूजीलैंड में भी देखने को मिला था. जब लव बाइट के कारण 44 साल की एक महिला का बायां हाथ पैरालाइज हो गया था.

 

जल्दी नहीं जाता है लव बाइट का निशान

अक्सर लव बाइट का निशान वक्त के साथ फीका पड़ने लगता है. लेकिन कई बार यह निशान इतना गहरा होता है कि आसानी से नहीं मिटता है और हमेशा के लिए स्किन पर छप जाता है. जिसके कारण लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता और इसे सभी से छुपाना भी पड़ सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Sabkasandesh.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button