छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

सिविक सेंटर के पास हुए लाखो रूपये के उठाईगिरी का पुलिस ने किया खुलासा

भिलाई। सिविक सेंटर के पास हुए गत दो दिन पूर्व 6 लाख 20 हजार रूपये के साथ ही  अन्य सामग्री अज्ञात लुटेरों ने लूट लिया था। पुलिस ने आज इस घटना को अंजाम देने वाले 3 उठाईगिरों के साथ कुल 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। ज्ञातव्यह हो कि गत  शनिवार 8 जनवरी की शाम 04:30 बजे करीबन सराफा व्यवसायी रीतेश कुमार सोनी एचडीएफसी बैंक सेक्टर-06 में पैसा जमा करने के लिये अपने गाड़ी के डिक्की में 06 लाख 20 हजार रू के नोट अपने सर्कुलर मार्केट स्थित सराफा कंगना ज्वेलर्स के नाम का चेक बुक, गणेश की मूर्ति आदि कुछ सामान एक बेैग में भरकर अपनी गाड़ी की डिक्की में रखकर गया था।

सिविक सेंटर मॉन्यूमेंट पार्क के पास अपनी गाड़ी खड़ी कर कुछ देर के लिये अपने साथी के साथ पार्क मे बैठा था। जब वह वापस आया तो देखा कि गाड़ी का डिक्की खुला हुआ है और उसमे रखा बैग सहित पैसा व सारा सामान गायब है। उसने अपने स्तर पर काफी खोजबीन करने के बाद सेक्टर-06 धाने में इसकी रिपोर्ट दर्ज कराई थी। जो कि थाना सेक्टर-06 में अपराध क्रमांक 13/22 धारा 379 भादवि कायम कर विवेचना में लिया गया था।

इस बीच कुछ पराने चोर किस्म के लड़कों के द्वारा ज्यादा मात्रा में पैसे खर्च करते देखे जाने की सूचना सुपेला पुलिस के कुछ जवानों को मिली। सूना की तस्दीकी के लिए तत्काल दो पुलिस के जवान सादे ड्रेस में उन लड़कों के पीछे लग गए। देखा गया कि संदिग्ध शराब दुकान के पास पटों शराब स्वयं पी व पिता रहे है, संदेह के आधार पर उनमें से एक पुराने चोर रीतिक सिंग उर्फ कालू को पूछताछ के लिये उठाया गया। जिले के अन्य थानों में हाल में कोई बड़ी चोरी, लूट, उठाईगारी आदि घटना के विषय में जानकारी एकत्र किया गया।

तब मालूम चला सिविक सेंटर के पास शनिवार दिनांक 8 जनवरी को उठाईगीरी की बड़ी वारदात हुई है। रीतिक सिंग उर्फ कालू के पास उस वक्त तकरीबन 38000/-रु नगदी थे। पूछताछ पर उन पैसो के विषय में कालू जितनी भी जानकारी देता गया पुलिस उसकी तस्दीक करती चली गई।

पर उसकी कोई बात सही साबित नहीं हुई। पुलिस को यकीन हो गया कि किसी ने किसी वारदात से पैसे आये है। कालू से कढाई से पूछताछ आरंभ की गई तब वह आखिरकार टूट गया और उसने दिनांक 08-01-22 को शाम के वक्त सिविक सेंटर मॉन्यूमेंट पार्क के पास स्कूटी गाडी का डिक्की तोड़कर अपने दो अन्य साथी हेमंत कुमार एवं स्थाम कुमार के साथ पैसे व अन्य सामान की चोरी करने की बात कबूल किया।

दोनो अन्य लडके हेमंत कुमार एवं श्याम कुमार को बुलाकर पूछताछ किया गया तो उन्होंने वारदात साथ मे मिलकर करना और वारदात में मिले 06 लाख 20 हजार रू आपस मे बटवारा कर लेना और बैग सहित चैक बुक व मूर्ति को प्रियदर्शनी नगर अंडर ब्रिज के पास झाडियों में फेकना बताये।

पुलिस ने तीनों आरोपियों के मान के आधार पर कुल 06 लाख 700 रू जप्त किये तथा झाडियो में फेंका गया बैंग, चेक बुक मूर्ति कर लिया। शेष पेसो को खा पीकर खर्च करना आरोपियों ने बताया। आरोपियों ने अपने साथी सीनू टकरिया और श्याम कुमार को भी पैसे छिपाने के लिये दिये थे जिन्हें बरामद कर उन्हें भी इस मामले में गिरफ्तार किया गया है।

Related Articles

Back to top button