छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

सांसद विजय बघेल ने बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के प्रति दिखाई संजीदगी, अस्पताल में भर्ती के समय तत्काल बनेगा आयुष्मान कार्ड

भिलाई । सांसद विजय बघेल ने दिल्ली से लौटते ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के प्रति अपनी संजीदगी दिखाई है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों से केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के क्रियान्वयन और प्रगति की जानकारी ली। आम लोगों में उभर रही असमंजस की स्थिति पर उन्होंने कहा कि, बीमार होने पर चिह्नित अस्पताल में भर्ती के समय भी आयुष्मान भारत का कार्ड बनाया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि सांसद विजय बघेल का दिल्ली से लौटते ही आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाए जाने वाले स्मार्ट कार्ड में लेटलतीफ ी की शिकायत मिली। इस पर उन्होंने दुर्ग जिले में आयुष्मान भारत योजना के क्रियान्वयन के लिए नियुक्त संविदा अधिकारी देवेश त्रिवेदी से दूरभाष पर चर्चा की। इस चर्चा के आधार पर सांसद बघेल ने बताया कि, सभी शासकीय अस्पताल तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आयुष्मान भारत योजना का कार्ड बनाया जा रहा है। हितग्राहियों की भीड़ अधिक होने के कारण इसमें समय लग रहा है, लेकिन बीमारी की स्थिति में चिह्नित अस्पतालों में तैनात अधिकृत बीमा कंपनी के ऑपरेटर परिवार के सदस्य का तत्काल आयुष्मान कार्ड बना देंगे। इस योजना के तहत अधिकतम 5 लाख रुपए तक की उपचार सुविधा नि:शुल्क उपलब्घ हो जाएगी। इस दौरान सभी सदस्यों का आधार कार्ड, राशन कार्ड, स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बना पुराना स्मार्ट कार्ड प्रस्तुत करना होगा।

सांसद बघेल ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ उन्हीं परिवारों को दिया जाना है जिनका नाम वर्ष 2011 की बीपीएल सर्वे सूची में शामिल है। शेष परिवार साल भर में 50 हजार रुपए तक नि:शुल्क चिकित्सा लाभ प्राप्त करने स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत स्मार्ट कार्ड प्राप्त करने के हकदार होंगे। सांसद बघेल ने बताया कि, दुर्ग लोकसभा क्षेत्र में आयुष्मान भारत योजना के लिए चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल हास्पिटल, चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज, दीक्षित क्लीनिक एवं नर्सिंग होम दुर्ग, एसआर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, साईं बाबा आई हास्पिटल, शैलेश वर्मा मेमोरियल हास्पिटल, श्री शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज, वर्धमान हॉस्पिटल दुर्ग व बेमेतरा स्थित प्रभा नर्सिंग होम चिह्नित है।

यह भी देखे …..

Related Articles

Back to top button