देश दुनिया

Royal Enfield को दिसंबर में लगा झटका, भारत में कम रही सेल; जानें क्या है वजह?Royal Enfield suffered a setback in December, sales remained low in India; Know what is the reason?

नई दिल्ली. भारत में रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है. रॉयल एनफील्ड युवाओं की सबसे फेवरेट बाइक है. मोटरसाइकिल निर्माता रॉयल एनफील्ड ने शनिवार को बताया कि दिसंबर में कंपनी की थोक बिक्री में 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. हालांकि कंपनी ने बताया कि यह बिक्री निर्यात की वजह से स्थिर बनी रही. वहीं घरेलू बाजार में कंपनी की बिक्री में मामूली गिरावट देखी गई.रॉयल एनफील्ड ने दिसंबर में कुल 73,739 बाइक्स बेची, जो 2020 के इसी महीने में 68,995 इकाइयों से अधिक थी. हालांकि रॉयल एनफील्ड की भारत में बिक्री की  0.47% मामूली गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन इसके निर्यात में भारी उछाल देखा गया. इसकी वजह से कुल आंकड़ों में बढ़ोतरी देखी गई. रॉयल एनफील्ड की जापान और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों सहित कई प्रमुख वैश्विक बाजारों मांग रही है

.रॉयल एनफील्ड ने एक्सपोर्ट कीं 144.13% ज्यादा बाइक्स
रॉयल एनफील्ड ने पिछले महीने 8.552 बाइक्स एक्सपोट की थीं, जो 2020 के दिसंबर महीने में विदेशी बाजारों में भेजे गई 3,503 बाइक्स की तुलना में 144.13% अधिक है. वहीं कंपनी के घरेलू सेल बात करें तो 2020 और 2021 के दिसंबर में कंपनी की सेल में मामूली गिरावट देखी गई. हालांकि पिछले  साल  रॉयल एनफील्ड ने नवंबर और दिसंबर के बीच घरेलू बिक्री के आंकड़ों में लगभग 45% की क्रमिक वृद्धि की थी

दो मिनट में बिक गईं थीं 120 यूनिट्स
Royal Enfield के देश में कई हाई-सेलिंग मॉडल उपलब्ध हैं. इसमें क्लासिक 350, बुलेट 350, हिमालयन, थंडरबर्ड 350X, Meteor समेत  अन्य बाइक्स शामिल हैं. हाल ही में कंपनी अपने एनिवर्सरी एडिशन के तहत लिमिटेड एडिशन की ट्विन्स मोटरसाइकिल की सभी 120 यूनिट्स को दो मिनट से कम के रिकॉर्ड समय में बेचने में सफल रही थी. लिमिटेड एडिशन ट्विन्स 650 यूरोप, अमेरिका और दक्षिण-पूर्व एशिया में लोगों के लिए भी उपलब्ध होंगे.

ये साल भी रहेगा चुनौतीपूर्ण
इस साल भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग के लिए रास्ता काफी चुनौतीपूर्ण होने की संभावना है. कोविड -19 मामलों की संख्या में वृद्धि एक बड़ी चिंता बन गई है. अभी तक लॉकडाउन की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने सतर्क रुख अपनाने की सलाह दी है.  FADA ने आशंका जताई है कि इस दौर में 2-व्हीलर सेगमेंट काफी प्रभावित हो सकता है. हालांकि इस दौर में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट ज्यादा मजबूत देखने को मिल सकता है.

Related Articles

Back to top button