छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

भिलाइ निगम चुनाव में भाजपा के खिलाफ बंग समाज के दिए गए वोटो से हारी भाजपा

भिलाई। छत्तीसगढ़ बंगाली मित्र समाज की बैठक सेक्टर 2 सुजासा सेन के निवास स्थल पर संपन्न हुई। बैठक में सर्वप्रथम भिलाई नगर निगम में कांग्रेस की बहुमत के साथ महापौर बनने के लिए कांग्रेस के चुनाव पदाधिकारी एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बधाई दी गई। बैठक में प्रमुख रूप से चर्चा में कहा गया कि निगम चुनाव की दृष्टि से सेक्टर 6 कालीबाड़ी में सर्व बंगाली समाज का एक मंच गठन कर सर्व बंग समाज ने भाजपा पार्टी में कई वर्षों से राजनीति करने वाले योग्य बंग समाज के लोगो को टिकट देने की मांग किया था और अवगत कराया गया था कि दुर्ग जिले में हो रहे तीनों नगर निगम चुनाव में अधिकतर समस्त वार्ड के मतदाता सूची में बंग समाज के सदस्य शामिल है

जो पार्षद चुनाव में जीत और हार का फैसला कर सकते हैं इसके बावजूद प्रमुख रूप से भारतीय जनता पार्टी ने इस समाज की उपेक्षा करते हुए महत्व नहीं दिया एवं बंग समाज के कई राजनीति सदस्य को उसके मिलने वाले अधिकार से वंचित रखा गया जिसमें प्रमुख रूप से सामाजिक कार्यकर्ता एवं छत्तीसगढ़ बंगाली मित्र समाज के अध्यक्ष सुमन शील भी शामिल थे, जिन्होंने भारतीय जनता पार्टी के नियम के विरुद्ध वार्ड 38 में प्रत्याशी घोषणा करने के खिलाफ भाजपा का दामन छोड़कर आम आदमी पार्टी में चले गए,

भले उनकी हार हुई पर उनके भाजपा छोडऩे से बंग समाज के सदस्यों का मोह भंग भाजपा से हुआ जिसका खामियाजा भाजपा को भुगतना पड़ा। बैठक में भिलाई नगर निगम के बने 20 साल होजाने के बावजूद भिलाई क्षेत्र में विकास के नाम पर जनता के ऊपर टैक्स के बोझ तले दबाने, यूजर्स टैक्स तथा सुपर स्मार्ट सिटी एवं घर-घर शौचालय बनाने ओडीएफ डबल प्लस के नाम पर रुपयों की बर्बादी करने की आवाज निगम के सामान्य सभा में ना उठाने के विषय पर भी चर्चा हुई जिसके खिलाफ आवाज उठाने के लिए सर्वसम्मति से पारित की गई । बंग समाज के सदस्य को नगर निगम चुनाव में प्रमुखता से टिकट देने से प्रत्याशियों को समाज का पूरा समर्थन मिलेगा नहीं तो बहिष्कार किया जाएगा और केवल निगम चुनाव ही नहीं आने वाले विधानसभा व लोकसभा में भी प्रत्याशियों को मतदान नहीं दिया जाएगा।

यह मांग राष्ट्रीय दल को धमकी नहीं अपने योग्य बंग कार्यकर्ता को उसके अधिकार को देने की लड़ाई बताया गया था परंतु दिए गए सलाह को भाजपा के द्वारा अवहेलना किया गया जिसका खामियाजा आज भारतीय जनता पार्टी को भुगतना पड़ा और कांग्रेस अधिकतर बीएसपी सेक्टरों में विजय के साथ अपना झंडा गाड़ा। जिसमें न्यू खुर्सीपार के वार्ड और सुभाष नगर के चंद्रशेखर आजाद नगर वार्ड भी शामिल रहा।

इस बैठक में प्रमुख रूप सेशिसीर मजूमदार, शेमल साहा , जितेन्द्र सरकार , सुब्रत राय, विपुल सेन, डॉ सुकांत , मदन लाल, सुप्रभात, बिश्वनाथ दास, अरूप डे, तपन सरकार, कल्पना राय, सुष्मिता मंडल, देवतोश भौमिक, गणेश शील, मिंटू शील, मानस सरकार, रिपु, सुजीत, बबिता , सुस्वेता ठाकुर सहित अनेकों उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button