छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

ब्लास्ट फर्नेस आठ की इनोवेटिव टीम ने स्टोव्स की समस्या का त्वरित समाधान कर राष्ट्रीय स्तर पर बीएसपी का किया नाम रोशन

सृजनशील कार्मिकों का दिल्ली में होगा सम्मान

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के ब्लास्ट फर्नेस-8 के सृजनशील कार्मिकों के समूह ने ब्लास्ट फर्नेस-8 में हॉट स्टोव के सिलिका ट्रांजिशन में आने वाली कठिनाई को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जिसके परिणाम स्वरूप इस समूह ने ब्लास्ट फर्नेस-8 एवं संयंत्र के लिए आर्थिक बचत करने में कामयाबी हासिल की। इस टीम के सदस्यों के सृजनशील कार्य के लिए उन्हें राष्ट्रीय विश्वकर्मा अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा।

इस टीम के सदस्यों में के शेषगिरी मास्टर ऑपरेटिव, ओसीटी चौधरी मनीष जैन, एम मुरलीधर, किशोर कुमार साव, ऋपन सूत्रधार एवं हेमंत कुमार शामिल हैं।

ज्ञातव्य हो कि ब्लास्ट फर्नेस-8 के कमिशनिंग के दौरान तीनों स्टोव्स को प्रीहीट कर फर्नेस की कमिशनिंग कार्य को पूर्ण किया गया। इस दौरान तीनों स्टोव्स को हॉट कंडीशन में निश्चित अवधि तक सुरक्षित रूप से रखरखाव करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था। जिसके लिए स्टोव के आवश्यक डोम टेम्पे्रचर, आवश्यक सिलिका ट्रांजिशन टेम्पे्रचर तथा स्टोव के आवश्यक ग्रिड टेम्पे्रचर को बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य था। इन स्थितियों को बनाये रखने के लिए स्टोव को ऑन गैस, ऑन ब्लास्ट एवं ऑइसोलेशन स्तरों में गुजारना पड़ता है।

सिलिका ट्रांजिशन टेम्पे्रचर को बनाए रखना एक चुनौती

टीम के सदस्यों ने बताया कि कमिशनिंग के प्रारंभिक दौर में ब्लोअर की पर्याप्त उपलब्धता नहीं होने की वजह से स्टोव्स के निर्धारित सिलिका ट्रांजिशन टेम्पे्रचर को मेंटेन करने में कठिनाई आ रही थी। इस कठिनाई के त्वरित समाधान हेतु टीम ने आपसी विचार-मंथन कर इसके समाधान का प्रयास प्रारंभ किया।

अभिनव सुझाव से समस्या का किया समाधान

टीम के सृजनशील सदस्यों ने उपरोक्त समस्या के समाधान का चुनौतीपूर्ण कार्य अपने हाथों में लिया और समस्या के समाधान के लिए विभिन्न उपाय सुझाए। जिसके अन्तर्गत ब्लोअर की उपलब्धता नहीं होने पर स्टोव के ग्रिड को फर्नेस के बैकड्राफ्ट चिमनी के द्वारा उत्पन्न हुए नेचुरल ड्राफ्ट  से ठंडा किया गया। इस अभिनव सुझाव से टीम ने समस्या से निजात पाई। इस महत्वपूर्ण उपाय के चलते स्टोव्स के सिलिका ट्रांजिशन टेम्पे्रचर को बनाए रखा जा सका। इसके फलस्वरूप स्टोव्स को हॉट कंडीशन में सुरक्षित रखने में मदद मिली।

राष्ट्रीय स्तर पर होंगे सम्मानित

ब्लास्ट फर्नेस के इन कार्मिकों की टीम को इस अभिनव सुझाव हेतु भारत सरकार के श्रम मंत्रालय द्वारा इस वर्ष 17 सितम्बर, 2019 को दिल्ली में दिये जाने वाले राष्ट्रीय विश्वकर्मा पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button