देश दुनिया

उत्तर कोरिया में लोगों के हंसने या खुश होने पर लगा बैन, नियम तोड़ा तो मिलेगी मौत Ban on people laughing or being happy in North Korea, if the rules are broken, you will get death

प्योंगयांग. उत्तर कोरिया (North Korea) अपने अजीब कायदे-कानून और फैसलों के लिए दुनियाभर में मशहूर है. अब यहां के तानाशाह किंग जोंग उन (Kim Jong Un) ने जनता के हंसने पर बैन लगा दिया है. दरअसल, उत्तर कोरिया अपने पूर्व नेता किम जोंग इल की 10वीं बरसी (former Supreme Leader Kim Jong Il) मना रहा है. इसलिए अगले 11 दिनों तक उत्तर कोरिया के नागरिकों को शोक मनाना होगा. इस दौरान वो न तो खुश रह सकते हैं और न ही हंस सकते हैं. अगर कोई शराब पीता हुआ मिल गया, तो उसे सीधे मौत की सजा होगी.

डेली मेल की खबर के मुताबिक, किम जोंग इल ने उत्तर कोरिया पर 1994 से 2011 तक शासन किया. कोरिया के क्रूर तानाशाह किम जोंग इल की मौत 17 दिसंबर 2011 को 69 साल की उम्र में हार्ट अटैक से हो गई थी. इल के बाद उनके तीसरे और सबसे छोटे बेटे किम जोंग उन ने देश की कमान संभाली. अब उनके निधन के 10 साल पूरे होने पर उत्तर कोरिया के लोगों को 11 दिनों का ‘सख्त’ शोक मनाने का आदेश दिया गया है.

17 दिसंबर को कोई नहीं खरीद सकता नया सामान
किम जोंग इल की मौत 17 दिसंबर को हुई थी. इसलिए लोगों को सख्त आदेश है कि इस दिन कोई भी बाजार से नया सामान नहीं खरीद सकेगा. कोई अच्छी डिश भी नहीं बनाई जाएगी. जो लोग शोक के दौरान शराब पीते या खुशी मनाते पाए गए, उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा और वैचारिक अपराधी के रूप में सजा दी

11वें दिन बाद ही कर सकेंगे अंतिम संस्कार
रिपोर्ट के मुताबिक, अगर इन 11 दिनों के शोक के दौरान किसी के परिवार में कोई मौत हो जाती है, तो भी उसे तेजी से रोने की अनुमति नहीं होती. वे शव को शोक खत्म होने के बाद ही बाहर लेकर जा सकते हैं.पुलिस अधिकारियों को लोगों पर लगातार नजर रखने के लिए कहा गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे पर्याप्त दुखी हैं.

 

 

 

Related Articles

Back to top button