छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

सिविल डिफेन्स द्वारा एचआरडी में हम भी है तैयार का आयोजन

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के मानव संसाधन विकास विभाग द्वारा संचालित नागरिक सुरक्षा संगठन भिलाई जो भारत सरकार-गृह मंत्रालय से संबद्ध है के स्थापना दिवस के अवसर पर इस्पात कर्मियों की धर्मपत्नियों हेतु एक दिवसीय बुनियादी नागरिक सुरक्षा कार्यशाला हम भी है तैयार का आयोजन मानव संसाधन विकास विभाग के मुख्य सभागार में आयोजित किया गया।

इस कार्यशाला का उद्देश्य किसी भी आपदा, विपरीत परिस्थिति व संकटकालीन समय में गृहणियों को धैर्य, हिम्मत के साथ कैसे कार्य करे व संकट से जूझने का प्रयास कैसे करे, यह जानकारी दिया गया। महिलाये घर को अक्सर अकेले ही संभालती है, इस समय यदि कोई आपदा या विपरीत आकस्मिक परिस्थिति होने पर स्वयं व परिवार कों सुरक्षित करना, बचाना व शीघ्र निर्णय लेकर मदद को बुलाना एवं अपना मनोबल कैसे बनाये रखना यह बताया गया। आकस्मिक परिस्थिति में स्वयं व परिवार को कैसे जागरूक रखे व सुरक्षित रहे बताया गया।

इस गरिमामयी कार्यक्रम का शुभारम्भ सौरभ सिन्हा महाप्रबंधक  नागरिक सुरक्षा अधिकारी, द्वारा किया गया। श्री सिन्हा ने अपने उदबोधन में कहा कि हम भी है तैयार कार्यक्रम नागरिक सुरक्षा संगठन, भिलाई द्वारा गृहणियों के लिए बनाया गया है क्योंकि घर की सम्पूर्ण जिम्मेदारी महिलाएं ही संभालती है व घर में होने वाली किसी भी आपदा, दुर्घटना व अप्रत्याशित घटना में पहली प्रतिक्रिया या प्रथम दृष्टया के रूप में गृहणी ही होती है। इसलिए गृहणियों को इस हेतु तैयार करने की जिम्मेदारी नागरिक सुरक्षा संगठन ने लिया है और हम भी है तैयार के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है। नागरिक सुरक्षा की महत्ता घर में या बाहर आवश्यक सावधानी ही प्रथम सुरक्षा है,

बताते हुए सभी प्रतिभागियों को अपने आस पास सतर्कता बरतते हुए कार्य करने व का आह्वान किया साथ ही कोविड-19 टीकाकरण को अपनाने आग्रह किया।मुकुल सहारिया, उप महा प्रबंधक (मा.सं.वि.)/वरिष्ठ स्टाफ आफिसर के मार्गदर्शन में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पाठ्यक्रम समन्वयक, श्री स्वतंत्र कुमार, मास्टर अनुदेशक/स्टाफ ऑफिसर द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

Related Articles

Back to top button