छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

सामजिक समीकरण और निजी लोकप्रियता वाले प्रत्याशियों को कांग्रेस देगी तवज्जो

भिलाई। नगरीय निकाय चुनाव के बिगूल बजने और शनिवार 27 नवंबर से नांमाकन पत्र लेने और नाम दाखिल शुरू होना शुरू हो गया है। भाजपा और कांग्रेस से पार्षद के टिकिट के दावेदार अपने अपने आकाओं के पास अपने समर्थकों के साथ दस्तक देने लगे है। कई वार्ड के कुछ ऐसे लोग भी है जो कांग्रेस और भाजपा दोनो के पास पार्षद की टिकिट पाने के लिए जुगत लगाये हुए है। जिसमें भाजपा के एक दिवंगत मुस्लिम नेता के पुत्र और बहु भी इसमें शामिल है। हालांकि भाजपा और कांग्रेस के जिले के प्रमुख नेता टिकिट देने के लिए इस बार फूंक फूंक कर कदम उठाने की बात कर रहे हैं।

इस चुनाव में ऐसे संकेत मिले हैं कि इस बार कांग्रेस और भाजपा दोनो ही पहले सामजिक समीकरण और दूसरा निजी लोकप्रियता वाले को टिकिट देने में पहले तवज्जों देंगे ताकि अधिक से अधिक इनके समर्थित प्रत्याशी चुनाव जीत सके। इसके लिए शनिवार 27 नवंबर को प्रात: 11 बजे के जिले के प्रभारी मंत्री मो. अकबर और पर्यवेक्षक गिरीश देवांगन स्मृति नगर में वार्डवार कांग्रेसियों की बैठक लेने के बाद चुनाव लडऩे के इच्छुक प्रत्याशियों से बॉयोडाटा लेेंग। उसके बाद उनके नामों पर मंथन करने के बाद पार्षद की टिकिट वितरित करेंगे।

ज्ञातव्य हो कि भिलाई, रिसाली और भिलाई-चरोदा नगर निगम के साथ ही जामुल नगर पालिका चुनाव के लिए शनिवार 27 नवंबर को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। इसके साथ ही दावेदार नामांकन लेकर निर्धारित औपचारिकता पूरी करने के बाद उसे जमा कर सकते हैं। इस बीच कांग्रेस और भाजपा में प्रत्याशी चयन की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके पहले चरण में दोनों ही पार्टी के द्वारा सभी दावेदारों से बायोडाटा आमंत्रित कर रही है।

कांग्रेस ने भिलाई-चरोदा नगर निगम के 40 वार्ड में अपना प्रत्याशी तय करने आज बैठक रखा। पूरे 40 वार्ड के दावेदारों को तीन स्थान पर बैठक तय कर बायोडाटा जमा करने कहा गया है। इसके लिए दुर्ग जिला ग्रामीण कांग्रेस कमेटी ने पर्वेक्षकों की टीम घोषित किया है। कांग्रेस पार्टी की ओर से जामुल नगर पालिका के 20 वार्ड में प्रत्याशी चयन के लिए यूनियन कार्यालय में बैठक आयोजित किया।

इस बैठक में पर्वेक्षकद्वय कौशल चंद्राकर और आलोक पाण्डेय के साथ जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल कोसरे की मौजूदगी में आज दोपहर सभी दावेदारों से बायोडाटा लिया गया। आज शाम को स्थानीय विधायक एवं मंत्री गुरु रूद्रकुमार की मौजूदगी में भिलाई-चरोदा निगम और जामुल पालिका चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी चयन के लिए मंथन किए जाने की खबर है।

भिलाई-चरोदा नगर निगम चुनाव के लिए प्रभारी शिवरतन शर्मा और सह प्रभारी अशोक बजाय आज दोपहर भिलाई-3 के सिंधु भवन पहुंचे। यहां पर उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं को चुनाव की रणनीति से अवगत कराया। इस दौरान कुछ दावेदारों ने अपना बायोडाटा सौंपकर टिकट देने की मांग रखी। भिलाई नगर निगम चुनाव के लिए भाजपा 27 और 28 नवंबर को वार्डों में पर्वेक्षक भेजकर दावेदारों को लेकर कार्यकर्ताओं से रायशुमारी करेगी। भाजपा ने मंडल अध्यक्षों को भी दावेदारों से बायोडाटा लेकर प्रक्रिया के तहत आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी दी है। रिसाली नगर निगम में भी कांग्रेस और भाजपा की ओर से प्रत्याशी चयन की कवायद शुरू कर दी गई है।

प्रभारी मंत्री अकबर और पर्यवेक्षक आज लेंगे वार्डवार कांग्रेसियो की बैठक
27 नवम्बर को प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर, दर्जा प्राप्त केबिनेट मंत्री गिरीश देवांगन एवं पर्यवेक्षक चुनाव संबंधित वार्डवार बैठक लेकर प्रत्याशियों के संबंध में चर्चा करेंगे। यह बैठक स्वामी विवेकानंद भवन स्मृति नगर में रखी गई है।  इस अवसर पर सुबह 11 से 12 बजे तक वार्ड 1 से 10 के दावेदारों से बायोडाटा लिया जाएगा।

दोपहर 12 से 1 बजे के बीच-वार्ड 11 से 20, दोपहर 1 से 2 बजे के बीच वार्ड 21 से 30, दोपहर 2 से 3 बजे तक वार्ड 31 से 40, दोपहर 3 से 4 बजे तक वार्ड  41 से 50, दोपहर 4 से 5 बजे तक वार्ड 51 से 60, शाम 5 से 6 बजे तक वार्ड  61से 70 के दावेदार अपनी दावेदारी प्रस्तुत कर सकेंगे।

Related Articles

Back to top button