Uncategorized

*भुपेश सरकार ने रोजगार गारंटी योजना से जोड़ने का प्रस्ताव केंद्र को भेजकर सराहनीय कदम उठाया है: ऐज़ाज अली* माहात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना को कृषि से जोड़ने की राज्य सरकार की मंशा की होने लगी राज्य सहित देश में प्रशंसा ।

*देवकर -:* रसायनिक खाद की कमी की समस्या को निपटाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा उठाए गए कदम की होने लगी सराहना।

 

जैविक खेती के उत्पादन से स्वाइल हेल्थ अच्छी होगी और अच्छी गुणवत्ता की कृषि उपज मिलेगी

राज्य सरकार की किसान हितैषी नीतियों से बीते कम समयों में छत्तीसगढ़ राज्य में खेती किसानी खुब फली-फूली और समृद्धि हुईं – किसान भाईयों ने धान का भरपूर उत्पादन किया खेती किसानी से लेकर उघोग व्यपार तक छत्तीसगढ़ राज्य ने सीमित समयों में बहुत से कीर्तीमान स्थापित किए इन 3 वर्षों में समाज के सभी वर्गों तक भुपेश सरकार ने न्याय पहुंचाने का काम किया. राज्य सरकार ने माहात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना को कृषि से जोड़ने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजकर सराहनीय व ठोस कदम उठाया है उक्त कथन नगर युवा कांग्रेस के अध्यक्ष विकास राजपूत , उपाध्यक्ष सोहेल बेग ने बताया कि समय और हालात के मांग के अनुरूप कांग्रेस की भुपेश सरकार एवं कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे जी ने जो निर्णय लिया वह निस्चित ही आने वाले समय में कारगर साबित होगा युवा कांग्रेस इंटरनेट मिडिया संयोजक ऐज़ाज अली ने कहा कि वर्तमान में इस योजना के तहत भूमि समतलीकरण और तालाब निर्माण के कार्य प्रमुखता के साथ कराए जा रहे हैं ।

नींदआई फ़सल कटाई के कार्य भी यदि कराए जाएं तो उसे किसानों को साहायता मिलेगा और उत्पादन लागत में भी काफ़ी कमी आएगी तथा किसानों को संबल मिलेगा ऐज़ाज अली ने कहा कि पिछले वर्ष कोरोना की वजह से रसायनिक खादों के लिए कच्चे माल की अपूर्ति में कठिनाइयां हो रही है इस लिए रसायनिक खाद की पर्यास मात्रा में आपूर्ति नहीं हो पा रही है इसे काफी किसान प्रभावित हो रहे हैं।

 

राज्य के भूपेश सरकार के द्वारा जैविक खाद के उत्पादन को बढ़ावा देने और जैविक खेती की दिशा में आगे बढ़ने पर जोर दिया गया है इसे रसायनिक खाद की कमी की समस्या निपटने में काफ़ी मदद मिलेगी शाथ ही स्वाइल हेल्थ अच्छी होगी और किसानों को उच्छी गुणवत्ता की कृषि उपज मिलेगी , छत्तीसगढ़ देश का ऐक मात्र राज्य जिनके कोदों , कुटकी और रागी के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए इनका समर्थन मुल्य घोषित किया है । मिलेट मिशन के तहत मिलेट उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है इस मिशन में बस्तर अंचल के शाथ सरगुजा के पांच जिलों सहित बेमेतरा जिला के पड़ोसी जिला कवर्धा और राजनांदगांव को शामिल किया गया हैं इनका उत्पादन बढ़ने से इन क्षेत्र व इनके आसपास के क्षेत्र के निवासियों को आए का अच्छा जरिया मिलेगा, राज्य सरकार की लोगों को राहत पहुंचाने की यह महती योजना करेगी संजीवनी का काम मजबूत होगी आर्थिक स्थिति ,सुद्दढ होगा हमारा छत्तीसगढ़ प्रदेश में और विकास की गंगा बहने लगेगी ।‌ राज्य की तस्वीर सेवा जतन भुपेश सरकार कांग्रेस की सरकार । विकास राजपूत अध्यक्ष युवा कांग्रेस ने कहा कि राज्य सरकार की किसान हितैषी नीतियों में बीते 3 वर्ष में छत्तीसगढ़ राज्य में खेती किसानी खुब फली-फूली और समृद्धि हुईं । किसान भाईयों ने धान का भरपूर उत्पादन किया और सरकार ने भरपूर धान खरीदी की है।

3 सालों में हर साल धान खरीदी का रिकॉर्ड टूटा है इस साल एक करोड़ पांच लाख मीट्रिक टन धान खरीदी की उम्मीद है , ऐक दिसंबर से राज्य में धान की समर्थ मुल्य में धान खरीदी शुरू हो जाएगी।

कांग्रेस की भुपेश सरकार ने न्याय पहुंचाने का काम किया गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का सपना साकार हो रहा है।

Related Articles

Back to top button