देश दुनिया

प्रधानमंत्री मोदी ने स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज से की मुलाकात, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और अफगानिस्तान के मुद्दे पर हुई चर्चा PM Modi meets Spanish PM Pedro Sanchez, discusses the issue of Indo-Pacific region and Afghanistan

इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी (Mario Draghi) के निमंत्रण पर जी20 सम्मेलन में शामिल होने यहां आये मोदी की सांचेज से मुलाकात के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval) और विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) भी साथ थे.

 

‘मेड इन इंडिया’ के तहत बनाए जाएंगे 40 विमान
विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि दोनों नेताओं ने एयरबस स्पेन से 56 सी295 विमान खरीदने के लिए समझौते पर हाल में दस्तखत करने समेत बढ़ते द्विपक्षीय कारोबार और निवेश का स्वागत किया. इनमें से 40 विमान टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के साथ साझेदारी में ‘मेड इन इंडिया’ के तहत भारत में बनाये जाएंगे.

दोनों नेताओं ने ई-मोबिलिटी, स्वच्छ प्रौद्योगिकी, आधुनिक सामग्रियों और गहरे समुद्री अन्वेषण जैसे नये क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग और बढ़ाने पर सहमति जताई. विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने स्पेन को ग्रीन हाइड्रोजन, अवसंरचना और रक्षा उत्पादन समेत अनेक क्षेत्रों में निवेश के लिए आमंत्रित किया.

 

दोनों नेताओं ने भारत-यूरोपीय संघ के संबंधों पर तथा ग्लासगो में आयोजित होने वाले सीओपी-26 सम्मेलन में जलवायु कार्रवाई पर सहयोग तथा प्राथमिकताओं पर भी चर्चा की. उन्होंने अफगानिस्तान तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र समेत आपसी हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया.भारत ने अगस्त में काबुल में तालिबान के कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान के हालात को लेकर चिंता जताई. मोदी ने यह भी कहा कि वह अगले साल भारत में प्रधानमंत्री सांचेज का स्वागत करने को लेकर आशान्वित हैं.इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘रोम में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने भारत और स्पेन के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने के तरीकों पर उपयोगी चर्चा की. दोनों देश ऊर्जा, व्यापार, नवोन्मेष और अन्य क्षेत्रों में व्यापक सहयोग कर रहे हैं.’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने स्पेन को भारत में ग्रीन हाइड्रोजन, बुनियादी संरचना और रक्षा उत्पादन समेत कई क्षेत्रों में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया.

 

प्रधानमंत्री मोदी ने जी20 सम्मेलन से इतर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन समेत अन्य वैश्विक नेताओं से मुलाकात की.

Related Articles

Back to top button