छत्तीसगढ़

भानपुरी में नायब तहसीलदार कार्यालय का किया गया लोकार्पण

भानपुरी में नायब तहसीलदार कार्यालय का किया गया लोकार्पण

जगदलपुर – भानपुरी में आज सांसद श्री दीपक बैज ने नायब तहसीलदार कार्यालय का फीता काटकर लोकार्पण किया। इस अवसर पर नारायणपुर विधायक एवं छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प बोर्ड के अध्यक्ष श्री चन्दन कश्यप, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती टिकेश्वरी कश्यप, छत्तीसगढ़ भवन सन्निर्माण कर्मकार मण्डल के सदस्य श्री बलराम मौर्य, कलेक्टर श्री रजत बंसल, अपर कलेक्टर श्री अरविंद एक्का, अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री गोकुल रावटे, बस्तर तहसीलदार श्री कमल किशोर साहू, सहित जनप्रतिनिधिगण, राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
इस अवसर पर सांसद श्री दीपक बैज ने भानपुरी में नायब तहसीलदार कार्यालय के प्रारंभ होने पर क्षेत्र की जनता को बधाई देते हुए कहा कि यह कार्य क्षेत्रीय विधायक श्री चंदन कश्यप के अथक प्रयासों और मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के लोकहितकारी निर्णय के कारण सम्भव हो पाया है। उन्होंने कहा कि यहां के क्षेत्रीय विधायक विधायक दूरस्थ अंचल में रहने वाले ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए भानपुरी में तहसील कार्यालय की स्थापना के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहे थे। उनके इस प्रयास को जनप्रतिनिधियों और जिला प्रशासन का भी भरपूर सहयोग मिला औऱ आखिरकार मुख्यमंत्री श्री बघेल ने भी इस जायज मांग को पूरा करते हुए भानपुरी को तहसील बनाने की घोषणा कर दी।
श्री बैज ने इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक श्री कश्यप की जमकर प्रशंसा की और कहा कि वे जमीनी स्तर के प्रतिनिधि हैं, इसलिए वे जनता की समस्या को समझते हैं और उन समस्याओं के निराकरण के लिए भी हरसंभव प्रयास करते हैं । सांसद ने कहा कि आज के दौर में स्पष्ट बोलने वाले नेताओं की कमी दिखती है, किन्तु श्री चन्दन कश्यप स्पष्टवादिता में विश्वास रखते हैं। मिलनसार होने के कारण हर व्यक्ति के सुख और दुख में शामिल होते हैं। गांव-गांव में निरंतर भ्रमण के कारण वे ग्रामीणों के दुःख-दर्द को भी भली भांति जानते और समझते हैं। कोरोना काल में भी विधायक श्री चन्दन गांव-गांव पहुंचकर जरूरतमंद ग्रामीणों को राशन और सब्जी पहुंचा रहे थे। यही कारण है कि इस क्षेत्र के विकास में गति आई है। सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कार्य कर रही छत्तीसगढ़ की संवेदनशील सरकार ने गांव, गरीब और किसानों की भलाई में तेजी से कार्य किया है। किसानों की उपज का अधिक मूल्य देने के साथ ही सब सहायता समूह की महिलाओं के माध्यम से भी रोजगारमूलक कार्यों को बढ़ावा दिया है। स्व सहायता समूह की महिलाएं अब गांव-गांव में खाद्य प्रसंस्करण के साथ ही साबुन, अगरबत्ती, ईंट निर्माण सहित विभिन्न कार्यों के माध्यम से आर्थिक रूप से सशक्त हो रही हैं। युवाओं के सरकारी नौकरी के सपने को भी यह सरकार साकार कर रही है। बस्तर फाइटर सहित विभिन्न नौकरियों के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं।
क्षेत्रीय विधायक श्री चंदन कश्यप ने कहा कि आज भानपुरी में नायब तहसीलदार कार्यालय के खुलने से उनके बरसों का सपना साकार हुआ है। इससे नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले 46 ग्राम पंचायत के ग्रामीणों को राहत मिलेगी। राजस प्रकरण के साथ ही आय, जाति और निवास प्रमाण पत्रों के लिए अब बस्तर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्रवासियों की भावना को देखते हुए मुख्यमंत्री के समक्ष निरंतर यहां तहसील कार्यालय के संचालन की मांग की जा रही थी, ताकि राजस्व प्रकरणों की सुनवाई यहीं हो और क्षेत्र की गरीब जनता को बस्तर न जाना पड़े। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के रतेंगा, गोंडियापाल, खड़का, जामगांव जैसे क्षेत्र बस्तर से 60-60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं और मुख्य मार्ग में नहीं होने के कारण बस्तर से आवागमन की सार्वजनिक सुविधा भी नहीं है। ऐसी स्थिति में इन क्षेत्रों के ग्रामीण अपने शासकीय कार्य को निपटाने के लिए सुबह ही बस्तर की ओर रवाना होते थे और देर शाम तक घर पहुंच पाते थे। कई बार कार्य पूरा नहीं होने पर इनका सारा दिन भी खराब हो जाता था। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री की भानपुरी को तहसील बनाने की घोषणा के बाद आज यहां कार्यालय के संचालन का कार्य प्रारंभ हो चुका है। इसके साथ ही अब यहां अनुविभागीय दंडाधिकारी के न्यायालय के संचालन की दिशा में भी प्रयास किया जाएगा। उन्होंने यहां थाने के सामने स्थित तालाब के जीर्णोद्धार की बात भी कही।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री रजत बंसल ने कहा कि क्षेत्रीय विधायक श्री चन्दन कश्यप की मांग पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा भानपुरी को तहसील बनाने की घोषणा के बाद आज यहां कार्यालय का संचालन प्रारंभ हो गया है। उन्होंने बताया कि इस कार्यालय के माध्यम से 46 ग्राम पंचायत और 23 पटवारी हल्का के 57 राजस्व ग्रामों में रहने वाले 88 हजार से अधिक ग्रामीणों को सेवाएं प्रदान की जाएंगी। कलेक्टर ने कहा कि यहां नायब तहसीलदार कार्यालय के खुलने से निश्चित तौर पर ग्रामीणों का धन, समय और ऊर्जा बचेगी। उन्होंने कहा कि यहां नायब तहसीलदार कार्यालय का संचालन एक शुरुआत है तथा यहां अन्य कार्यालयों के संचालन की दिशा में भी कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस परिसर में उपलब्ध अन्य जर्जर भवनों को भी सुधारकर इनके बेहतर उपयोग की दिशा में कदम उठाया जाएगा। उन्होंने अल्प समय में नायब तहसीलदार कार्यालय प्रारंभ करने के लिए अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री गोकुल रावटे सहित राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की भी प्रशंसा की।

Related Articles

Back to top button