छत्तीसगढ़

राशनकार्ड से जुड़ी समस्याओं को ले ग्रामीण पहुंचे जिला मुख्यालय, सामाजिक कार्यकर्ताओं सहित जिला प्रशासन ने की मदद

कोण्डागांव । राशन कार्ड नवीनीकरण का कार्य सुरु होते ही सुरु हुआ ग्रामीणों की समस्याओं का एक नया दौर । राशनकार्ड बनाने हेतु बैंक खाता ओर आधार कार्ड का होना अनिवार्य कर दिया गया है । जिसकी वजह से ग्रमीण आज अपना खेती कार्य छोड़कर शहर की ओर रोजाना दौड़ लगा रहे है ।

इसी दौड़ में कोंडागाँव जिला के नारायणपुर विधानसभा अंतर्गत आने वाले अति सवेदनशील ग्राम पंचायत बेचा व कडेनार सहित दोनों पंचायतों के आश्रित ग्राम के ग्रामीण भारी संख्या में आधार कार्ड बनवाने व बैंक खाते खुलवाने हेतु कोंडागांव पहुंचे। इन ग्रामीणों के पहुंचने की सूचना पाकर कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ प्रशाशनिक अमला भी मदद के लिए सामने आया और उनके ठहरने, सोने व खाने की व्यवस्था स्थानीय टाऊन हाल में की गई।
ग्राम कडेनार, बेचा सहित आश्रित ग्रामीणों की मुख्य समस्या उनके बच्चों का आधार कार्ड और घर के मुखिया का बैंक में खाता ना होना पाया गया।

पहले भी कुछ ग्रामीणों का बैंक खाता खुलवाया 

ज्ञात हो कि दो दिन पहले ही ग्रामीणजनों को हो रही दिक्कतों की जानकारी मिलने पर जिला मुख्यालय कोण्डागांव के सामाजिक कार्यकर्ताओं तिलक पाण्डे, हेमेश गांधी, विकास ललवानी, शैलेष शुक्ला, घनश्याम शर्मा, राजीव गुप्ता आदि ने गांवों से आ रहे ग्रामीणों  की सहायता के लिए आगे आए भोजन, पानी, रुकने की व्यवस्था के साथ ही साथ साथ बैंक खाता खोलने के लिए यूको बैंक के अधिकारियों से मिलकर कुछ ग्रामीणों के खाते खुलवाए थे ।

फिर से पहुँचे बड़ी संख्या में ग्रामीण

वहीं फिर से 22 जुलाई को अतिसंवेदनषील क्षेत्र में बसे ग्राम पंचायत कडेनार-बेचा के आश्रित ग्रामों के ग्रामवासी एक बार पुनः लगभग 100 से अधिक की संख्या में जिला मुख्यालय में आधार कार्ड बनवाने हेतु पहुंचे और एनसीसी मैदान के समीप भारी संख्या में खडे ग्रामीणजनों पर प्रेस प्रतिनिधियों सहित सामाजिक कार्यकर्ताओं की नजर पड़ गई, तब उन्होंने परेशान ग्रामवासियों को टाउन हाॅल में पहुंचाया और उनके बैठकर फार्म आदि भरने की व्यवस्था कराई।

प्रशासनिक अमला भी मदद को आया आगे

इसी बीच अंदरुनी क्षेत्र के ग्रामवासियों के भारी संख्या में नगर आगमन की सूचना जिला प्रशासन को मिलने पर पहले उप तहसील मर्दापाल के नायब तहसीलदार, फिर स्वयं कलेक्टर टाउन हाॅल में पहुंचे और ग्रामवासियों की मूल समस्या से रुबरु हुए और समस्या का समाधान करने का आष्वासन देते हुए, मौक पर मौजूद नायब तहसीलदार को आवष्यक दिशा निर्देश दिए। वहीं स्वास्थ्य विभाग कोण्डागांव के बीएमओ डाॅ आर के सिंह अपने स्टाॅफ के साथ पहुंचे ग्रामवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा का वितरण करने के साथ ही ग्रामवासियों के स्मार्ट कार्ड बनाने की प्रक्रिया को भी प्रारंभ कराया।

विधायक चंदन कश्यप पहुंचे ग्रामवासियों से मिलने

वहीं अपने विधानसभा क्षेत्र के ग्रामवासियों की समस्या की जानकारी मिलते ही नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप भी ग्रामवासियों से मिलने पहुंचे और उनकी आधार कार्ड बनाने आदि की समस्या का समाधान करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिया।

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button