छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में झंडे लगाने को लेकर हुए उपद्रव के बाद 4 दिन से कर्फ्यू लगा हुआ है। इसमें प्रशासन शनिवार से ढील दे रहा है, लेकिन तनाव अभी भी बना हुआ है। इन सबके बीच रविवार को व्यापमं की प्रवेश परीक्षा होने वाली है। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। अभ्यर्थियों को कोई समस्या न हो, इसके लिए शनिवार को DEO (जिला शिक्षा अधिकारी) कार्यालय और पीजी कॉलेज में सुबह 11 से शाम 5 बजे तक प्रवेश पत्र बांटने की व्यवस्था की गई है।

दरअसल, परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा, लेकिन जिले में इंटरनेट सेवाएं बंद हैं। इसे देखते हुए प्रशासन ने एडमिट कार्ड बांटने के निर्देश दिए हैं। शहर के एंट्री प्वाइंट पर अभ्यर्थियों को फार्म भरने के दौरान मिली रजिस्ट्रेशन की कॉपी दिखानी होगी। इसी के आधार पर उन्हें शहर में प्रवेश मिलेगा। दूसरे दिन यानी कि परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र को ही शहर में एंट्री का आधार माना जाएगा। परीक्षा में 1500 से ज्यादा अभ्यर्थी पंजीकृत हैं।

परीक्षा तय समय पर ही, प्रश्न पत्र लाये जा चुके हैं परीक्षा के नोडल अधिकारी और डिप्टी कलेक्टर रेखा चंद्रा ने बताया कि परीक्षा रविवार को अपने तय समय में होगी। शनिवार को अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र ले सकते है। 10 अक्टूबर को दो पाली में प्रीबीएससी नर्सिंग व प्रीबीए-बीएड, प्रीबीएससी-बीएड की परीक्षा होनी है। प्रीबीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा में 1448 और बीएबीएड, बीएससी बीएड में 199 लोगों ने आवेदन किया है। शुक्रवार देर शाम प्रश्न पत्र कवर्धा पहुंच गया है। इसे जिला कोषालय कार्यालय में रखा गया है।

परीक्षा केंद्र बनाए गए स्कूल आज खुलेंगे
शहर के सभी स्कूल सोमवार के बाद से बंद है। कुछ स्कूलों में सुरक्षा में आए जवानों को ठहराया गया है। जिन स्कूलों व कॉलेज में परीक्षा होनी है, वह शनिवार को खोले जाएंगे। जहां केवल परीक्षा संबंधित काम होंगे। बताया गया है कि सभी परीक्षा केंद्र में अलग से सुरक्षा बल दिए जाएंगे। ज्यादातर परीक्षार्थी दूसरे शहर के हैं, ऐसे लोगों की जांच होगी। जांच के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। इस परीक्षा में कोरोना रोकथाम के नियम का पालन किया जाएगा।

बीएड के लिए एक, बीएससी नर्सिंग के लिए 5 केंद्र बनाए गए
शहर में परीक्षा देने दो पालियों में होगी। पहली पाली में सुबह 10 से 12.15 बजे तक बीएबीएड और बीएससी बीएड की प्रवेश परीक्षा होगी। इसमें 199 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए पीजी कॉलेज कवर्धा को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

बीएससी नर्सिंग की परीक्षा दोपहर 2 से 4.15बजे तक होगी। इसके लिए शहर में 5 केंद्र बनाए गए हैं।

केंद्र का नामपरीक्षार्थियों की संख्यापीजी कॉलेज कवर्धा300सरस्वती शिशु मंदिर300स्वामी करपात्री स्कूल300कन्या कॉलेज200होली क्रॉस स्कूल348

जिस दिन प्रवेश पत्र जारी हुआ, उसी दिन से माहौल खराब
व्यापमं ने इस परीक्षा को लेकर दो अक्टूबर को ही प्रवेश पत्र जारी कर दिया था। कवर्धा शहर में दो तारीख से माहौल खराब हुआ है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के कोई असर नहीं रहा। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र के परीक्षार्थियों ने दो तारीख को ही प्रवेश पत्र डाउनलोड किया। बताया जा रहा है कि करीब 70 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिए है। ऐसे में इन्हें दिक्कत नहीं होगी।

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button