जांजगीर

प्रभारी सचिव ने  नल जल योजना के तहत किए जा रहे कार्य का किया निरीक्षण,

जांजगीर-चांपा – राज्य के गृह एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव  श्री धनंजय देवांगन ने आज बलौदा ब्लाक के ग्राम बसंतपुर में जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्य का निरीक्षण किया।  श्री देवांगन ने कहा कि गांव   के   शत-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन  उपलब्ध होने के संबंध में प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से प्राप्त कर लें। उन्होंने कहा कि सर्वे में कोई भी घर छूटना नहीं चाहिए।  जल जीवन मिशन के तहत दिए गए निर्देश एवं मापदंड के अनुसार कार्य संपादित करें। आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूल भवन, स्वास्थ्य केंद्र में भी योजना के तहत टेप नल से पेयजल उपलब्ध कराना है। यह कार्य भी समय पर पूर्ण होनी चाहिए ।


प्रभारी सचिव ने निरीक्षण के साथ ही गांव के विभिन्न घरों, आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूल भवन में  टेप नल और पाइप लाइन कार्य के विस्तार  कार्य का निरीक्षण किया। ग्रामीणों से जल जीवन मिशन के तहत किए गए किए जा रहे कार्य के संबंध में जानकारी ली।
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ग्राम बसंतपुर में टंकी का निर्माण, पाइप लाइन विस्तार और ट्यूबवेल का कार्य साथ-साथ किया जा रहा है।  एक माह के पश्चात ट्रायल और मेंटेनेंस का कार्य  किया जाएगा। ट्रायल के तीन महीना पूर्ण हो जाने के पश्चात ग्राम पंचायत को हैंड ओवर किया किया जाएगा।  गांव के आंगनबाड़ी, स्कूल भवन में भी 2 दिनों के भीतर नल कनेक्शन का कार्य पूर्ण हो जाएगा। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर, जांजगीर एसडीएम श्रीमती कमलेश नंदनी साहू, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी व ग्राम पंचायत के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button