छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

कलेक्टर अंकित आंनद ने गोठान एवं चारागाह स्थल का किया निरीक्षण

दुर्ग! राज्य शासन की नरवा, गरवा, घुरवा बाड़ी योजना के तहत् निगम क्षेत्र में गोठान और चारागाह विकसित करने के उद्देश्य से शुक्रवार को जिला कलेक्टर अंकित आनंद ने निगम आयुक्त सुनील अग्रहरि एवं निगम के अन्य अधिकारियों के साथ पुलगांव में गोकुल नगर के पास शासकीय जमीन का निरीक्षण किया गया। उन्होंने गोठान और चारागाह की व्यवस्था के लिए निगम आयुक्त एवं अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निगम की तैयारियों और कार्य की जानकारी प्राप्त की।

मवेशियों के लिए पानी और भोजन आवश्यक-कलेक्टर

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने अधिकारियों को गोठान एवं चारागाह के महत्व और उसके स्तर के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा शासन की मंशानुरुप गोठान और चारागाह विकसित करने शासकीय जमीन को चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा मवेशियों के लिए पानी और चारा के लिए हरी घास, हरी साग-सब्जी आवश्यक है जिसकी व्यवस्था पहले से कर लेवें। उन्होंने कहा उनके लिए पीने का पानी और कोटना का प्रबंध करें। पानी की उपयुक्त व्यवस्था हो इस बात का ध्यान रखें। उन्होंने कहा यहॉ रहने वाले मवेशियों की देख-रेख के लिए कर्मचारी नियुक्त करें। उन्होंने कहा मवेशी ख्ुाले में रहते हैं और सूखे स्थान पर विश्राम करते हैं इसके देखते हुये पुलगांव के इस जमीन में काली मिट्टी है यहॉ मुरम डालकर स्थान को सूखा रखने का प्रबंध करें। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि अभी बारिश का समय है और यहॉ पानी का जमाव न हो इसलिए डेऊेनेज की उपयुक्त व्यवस्था अवश्य करें।

गोठान के लिए तार फेसिंग, कोटना और पानी की सुविधा

कलेक्टर के निर्देशानुसार गोठान और चारागाह के लिए शासकीय भूमि के एक बड़े भाग तार फेसिंग किया जावेगा। इस भाग में काफी मात्रा मेें पेड़ पौधे लगे हुये हैं। इसके अलावा पहुॅच मार्ग को ठीक करने तथा मवेशियों के लिए पानी तथा तालाब की व्यवस्था किया जा रहा है। गोठान के लिए यहां के एक बहुत बड़े भाग में बाउण्ड्रीवाल का निर्माण किया गया है। जिसका निरीक्षण कलेक्टर द्वारा किया गया। उन्होंने आयुक्त से कहा गोठान के लिए आपको जो भी करना है शासन के दिशा निर्देश के तहत् करें, कोई भी अतिरिक्त कार्य न करें और जल्द से जल्द करें। लोकार्पण के पूर्व सभी आवश्यक कार्यो को पूरा कर लेवें।

Related Articles

Back to top button