खास खबरछत्तीसगढ़

बस्तर के लोक साहित्य जगत का ध्रुव तारा अस्त हो गया – रश्मि विपिन

कोण्डागांव/केशकाल। बस्तर के लोक साहित्यकार कोण्डागांव निवासी हरिहर वैष्णव के निधन पर गुरुवार को एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से केशकाल की मशहूर कवियित्री और लेखिका रश्मि विपिन अग्निहोत्री ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि- “बस्तर के लोक साहित्य जगत का ध्रुव तारा अस्त हो गया।” समस्त जीवन बस्तर साहित्य और संस्कृति की साधना करने वाले आज हरिहर वैष्णव जी का ब्रह्मलीन हो जाना हम सभी बस्तर वासियों और साहित्यकारों के लिए दुखद है।

पहली बार कोण्डागांव में उनसे मुलाकात एक सुखद अनुभूति रही अब तो स्मृति शेष है, उनकी सादगी और भाषा शैली ने मुझे बहुत प्रभावित किया। मुझे सुसंगति का सदा से चाव रहा है सो कभी कभी फोन पर साहित्यिक चर्चा होती रही है, लेकिन उनके यू आकस्मिक निधन से मैं स्तब्ध हूँ। मूल कथाकार एवं कवि श्री हरिहर वैष्णव जी का जाना बस्तर साहित्य जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है, जिससे समस्त बस्तर शोक के सागर में डूबा हुआ है। इन्होंने साहित्य की सभी विधाओं में हिंदी के साथ-साथ हल्बी, भथरी छत्तीसगढ़ी में भी समान लेखन किया। संपूर्ण लेखन कर्म इनका बस्तर पर केंद्रित रहा प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में कहानी कविता रिपोतार्ज के साथ-साथ महत्वपूर्ण शोध परख रचनाएं भी प्रकाशित होती रही है । लेखन के साथ-साथ बस्तर के लोक संगीत एवं रंगकर्म में भी दखल हमेशा इनका रहा है।

प्रकाशित कृतियों में बस्तर की मौखिक कथाएं (लोक साहित्य) मोहभंग (कहानी संग्रह )लक्ष्मी जगार (बस्तर का लोक महाकाव्य) बस्तर का लोक साहित्य चलो चलो (बस्तर बाल साहित्य) बस्तर के तीज त्यौहार राजा और बेल कन्या (लोक साहित्य) फ्रांसीसी टीवी चैनल फ्रांस 5 द्वारा बस्तर के विश्व प्रसिद्ध दशहरा पर केंद्रित वृत क्षेत्र के सामानों का बस्तर की विभिन्न लोक भाषाओं पर हो रहे घरेलू हिंसा एवं ढूंढ़ कन्या भ्रूण हत्या पर केंद्रित अमेरिकन टीवी चैनल द्वारा तैयार किए जा रहे हैं वृत्तचित्र। वुमन इन वर्ल्ड के हिंदी संवादों का अंग्रेजी में अनुवाद इनकी विशेषता रही है और राष्ट्रीय स्तर पर भी इन्हें बहुत से पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं। छत्तीसगढ़ हिंदी साहित्य परिषद द्वारा स्व. कवि उमेश शर्मा सम्मान 2009 में, दुष्यंत कुमार स्मारक पांडुलिपि संग्रहालय भोपाल द्वारा वर्ष 2009 के लिए आंचलिक साहित्यकार सम्मान आदि प्राप्त है। कोण्डागांव के शीर्ष साहित्यकार, राज्य अलंकरण से सम्मानित, बस्तर के लोक साहित्य के संरक्षण, समर्पित, लोक महाकवि के नाम से ख्यात हरिहर वैष्णव जी को मेरी और हम सभी बस्तरवासियों की ओर से अश्रुपूरित श्रद्धांजलि।

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button