छत्तीसगढ़

श्रमिक शिक्षा स्थापना दिवस मनाया गया

श्रमिक शिक्षा स्थापना दिवस मनाया गया

वैश्विक महामारी कोविड -19 में राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड की भूमिका विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

दत्तोपंत ठेगडी राष्ट्रीय श्रमिक एवं विकास बोर्ड का स्थापना दिवस अल्ट्राटेक हिरमी के ग्रामीण विकास विभाग के सहयोग हॉल में मनाया गया , कार्यक्रम में सूचना तकनीकी, टीकाकरण एवं कोविड -19 से बचाय की जानकारी प्रदान की गई । आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अल्ट्राटेक हिरमी सीमेंट सयंत्र के मानव संसाधन कार्यकारी प्रमुख प्रबल प्रताप सिंह ने अपने संदेश में कहा कि कारखाना में काम करने वाले श्रमिकों को शासकीय योजनाओं के प्रति जागरूकता से शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ निकटवर्ती ग्राम के सभी वर्ग को मिलेगा तथा इसके लिये राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड रायपुर का कार्य सराहनीय है ।
अध्यक्षता कर रहे खदान विभाग के प्रमुख एम. सेंथिल ने बताया कि प्रत्येक श्रमिक को अपना पंजीयन श्रम विभाग में अवश्य कराना पाहिए जिससे सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके ।

विशिष्ट अथिति के रूप में जनपद पंचायत सिमगा के जनपद सदस्य अनुपम अग्रवाल ने कहा की आप सभी प्रतिभागियों को बधाई जिन्हे इस जागरूकता कार्यक्रम का हिस्सा बनने का सौभाग्य मिला, आप सब इसका पूरा लाभ लेते हुए महिला सशक्तिकरण का उदाहरण प्रस्तुत करे और अन्य महिलाओं को भी इसके लिए प्रेरित करे। राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड रायपुर के शिक्षा अधिकारी कोमल सिंह ठाकुर ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुये दत्तोपत ठेंगडी राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड की स्थापना के उद्देश्यों पर प्रकाश डाल कहा कि इस संस्थान की स्थापना 10 सितम्बर 1968 में श्रमिकों के उत्थान के लिये किया गया था जिसके लिये पूरे देश में 50 कार्यालय कार्यरत है । यह संस्थान संगठित असंगठित एवं ग्रामीण श्रमिकों के विकास एवं विभिन विषयों पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करता है ।

ग्राम पंचायत सकलोर के सरपंच भगीरथी वर्मा तथा ग्राम पंचायत बरडीह के सरपंच भागीरथी वर्मा पूर्व जनपद सदस्य तारिणी राजपूत उपस्थित रहे । जल्ट्राटेक ग्रामीण विकास विभाग अधिकारी हिरमी वैभव त्रिपाठी ने सभी प्रतिभागियों एव जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया ।

Related Articles

Back to top button