छत्तीसगढ़

कलेक्टर की अध्यक्षता में समय सीमा की बैठक गिरदावरी कार्य में लापरवाही बरतने वाले पटवारियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देशSDOP Bemetara did the second half yearly inspection of Thana Beard. SDOP Bemetara did the second half yearly inspection of Thana Beard.

कलेक्टर की अध्यक्षता में समय सीमा की बैठक
गिरदावरी कार्य में लापरवाही बरतने वाले पटवारियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश
नारायणपुर, 17 अगस्त 2021- कलेक्टर श्री धर्मेश कुमार साहू ने कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने बैठक में कहा कि जिले में बीते 1 अगस्त से गिरदावरी का कार्य प्रारंभ हो गया है। गिरदावरी के कार्य को राजस्व अमला समय सीमा में गंभीरता व प्रतिबद्धता से पूरा करे। राजस्व अमलों में पटवारी विशेष रूप से इस कार्य को पूरा करें और गिरदावरी की साप्ताहिक जानकारी से पटवारी हल्कावार मुझे अवगत करायें। गिरदावरी कार्य में कम प्रगति वाले पटवारी क विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर श्री साहू ने बैठक में जिले के समस्त कक्षा पहली से बारहवी तक के अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का जाति, निवास एवं आय प्रमाण पत्र ऑनलाईन (कामन सिर्विस सेंटर) के माध्यम से बनाये जाने पर तैयार की गयी कार्ययोजना की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिले में जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया चल रही है, जिसमें गति प्रदान करते हुए कार्य करंे। उन्होंने कहा कि जिन पालकों का मिशल रिकार्ड नहीं है, उन छात्र/छात्राओं का ग्राम पंचायत एवं नगर पालिका परिशद से प्रस्ताव तैयार आवेदन कर सकते है। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पोषण चंद्राकर, एसडीएम श्री दिनेश कुमार नाग, संयुक्त कलेक्टर सुश्री निधि साहू, श्री गौरी शंकर नाग, डिप्टी कलेक्टर वैभव क्षेत्रज्ञ, श्री फागेश सिन्हा, श्री रामसिंह शोरी, सीएमएचओ डॉ बी.आर.पुजारी, उपसंचालक कृषि श्री बीएस बघेल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जीआर मंडावी, के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में चल रहे निर्माण मूलक कार्याे में प्रगति लाए और उन्हें समय पर पूरा करें। इसके अलावा समय समय पर इन कार्याे की सतत् मानिटरिंग करना सुनिश्चित करें। बैठक में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदी के लिऐ बारदाने के संग्रहण की जानकारी ली। कलेक्टर ने 10 वर्ष या उससे अधिक निजी व्यावसायिक प्रतिश्ठानों पर कार्य कर रहे तकनीकी कर्मचारियों को उनके स्वयं के व्यावसाय प्रारंभ कराया जाकर आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु ऐसे युवक-युवतियों को चिन्हांकित कर कार्ययोजना बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने जिले में अनुकंपा नियुक्ति संबंधी लंबित प्रकरणों की जानकारी ली और सभी अधिकारियों को अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का षीघ्र निराकरण करने कहा। कलेक्टर ने जिले में विशेष केन्द्रीय सहायता मद से स्वीकृत, पूर्ण एवं अपूर्ण कार्यों की जानकारी ली और अधिकारियों काो निर्देशित किया कि जो कार्य पूर्ण हो चुके हैं, उनके कार्य एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र तथा फोटोग्राफ शीघ्र प्रस्तुत करें। उन्होंने जिले में सड़क, पुल-पुलिया, भवन सहित अन्य निर्माण कार्यों की प्रगति पर बारी-बारी से विभागवार चर्चा की और कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि संबंधित कार्य के इंजीनियर एवं अधिकारी कार्य की सतत मॉनिटरिंग भी करने को कहा।
 बैठक में कलेक्टर ने आधार सेंटर संचालन, मोबाइल टावर कनेक्टिविटी की प्रगति, खाद्य विभाग मे डिमांड ड्राप जमा करने की, बारदाना जमा करने मसाहती सर्वे, मुख्यमंत्री द्वारा की गयी घोशणा, मनरेगा अंतर्गत नवीन प्रस्ताव एवं स्वीकृत कार्यों की जानकारी, मनरेगा अंतर्गत लंबित भुगतान की समीक्षा, जिले अंतर्गत स्टापडेम एवं चेक डेम की समीक्षा, स्वच्छ भारत मिशन सामुदायिक षौचालय निर्माण की जानकारी, फसल चक्र परिवर्तन, आत्म निर्भर /आदर्श गौठान, किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, अनुकंपा नियुक्ति, पेंशन प्रकरण, अपा्ररंभ कार्यों केा निरस्त कर वसूली की कार्यवाही करने, समस्त विभागों की मूलभूत जानकारी उपलब्ध कराने, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज-2 के अंतर्गत मोबाईल एप्प के मााध्यम से किये जा रहे बेसलाईन सर्वेक्षण आदि विशयों पर विस्तृत चर्चा की।

Related Articles

Back to top button