Uncategorized

शिकायतों को नजर अंदाज करने वाली एजेंसी आई.एच.पी. को फटकार , IHP, the agency that ignores complaints. reprimand

लिकेज ठीक और मरम्मत कार्य को पूर्ण करने अल्टीमेटम

रिसाली /रिसाली नगर पालिक निगम क्षेत्र के मरोदा और नेवई क्षेत्र में अमृत मिशन के कार्यों में लापरवाही बरतने पर आयुक्त द्वय ने आई.एच.पी. एजेंसी को फटकार लगाया। शुक्रवार को निरीक्षण के दौरान नगर पालिक निगम भिलाई के आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी व रिसाली निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने एजेंसी को ढेरों खामियां गिनाई। श्रमिक बाहुल्य क्षेत्र में पाइप लाइन लिकेज के सर्वाधिक मामले सामने आए।
अमृत मिशन के कार्यों को ठीक से करने और लिकेज की शिकायतों को नजर अंदाज किए जाने पर भिलाई निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने अधिकृत एजेंसी के राजू जय गणेश को जमकर फटकारा। आयुक्त ने स्पष्ट निर्देश दिए कि एक माह के भीतर हर हाल में लिकेज ठीक किए जाए, साथ ही एजेंसी द्वारा घरों के बाहर छोड़े पाइप लाइन को भीतर करने के अलावा पानी मीटर को भी जल्द से जल्द लगाना होगा। आयुक्त द्वय ने सुबह क्षेत्र निरीक्षण के बाद रिसाली निगम कार्यालय में अधिकारियों की बैठक भी ली। इस दौरान अमृत मिशन के कार्य करने वाली एजेंसी के अधिकारी, भिलाई निगम के कार्यपालन अभियंता संजय शर्मा, रिसाली निगम के कार्यपालन अभियंता सुशील बाबर, सहायक अभियंता राजकुमार जैन, उपअभियंता डिगेश्वरी चंद्राकर व गोपाल सिन्हा उपस्थित थे।

ऐसी पकड़ी गलती नेवई क्षेत्र में भ्रमण के दौरान पाइप लाइन बिछाने वाली एजेंसी का कहना था कि वे मीटर को घरों में लगाया है, लेकिन नागरिकों ने उसे निकाल दिया। इस बात की पुष्टि करने आयुक्त द्वय सीधे नागरिकों से बात की। नागरिकों ने खुलासा किया कि मीटर तो दूर नलों में टोटी तक नहीं लगाया है। मीटर को बाद में लगाने की बात कहने वाले एजेंसी के कर्मचारी दोबारा नहीं आए। शट डाउन से पहले देनी होगी सूचना निरीक्षण के दौरान नेवई ओवर हेड टैंक में रिसाव पाया गया। फिल्टर प्लांट से पानी समय पर और पर्याप्त नहीं दिए जाने की शिकायत को सही पाया गया। ओवर हेड टैंक के रिसाव और पाइप लाइन लिकेज को गंभीरता से लेते हुए आयुक्त द्वय ने निर्देश दिए कि मरम्मत कार्य में 4 दिन का समय लगेगा। कार्य शुरू करने से पहले एजेंसी को सूचना देनी होगी। ताकि वे टैंकर से क्षेत्र में जल आपूर्ति व्यवस्था की तैयारी कर सके।

फोटो खीच करना होगा शेयर खास बात यह है कि क्षेत्र के कई घरों में अब तक नल कनेक्शन नहीं लगा है। आधा अधूरा कार्य होने की वजह से जल कर वसूली में समस्या आ रही है। इसे देखते हुए भिलाई निगम आयुक्त ने निर्देश दिए है कि एजेंसी को कार्य पूर्ण होने के बाद फोटो खीच उसे गु्रप में शेयर कराना होगा, ताकि रिसाली निगम जल कर वसूल सके।

 

Related Articles

Back to top button